विशेषज्ञों का दावा, कहा-
विशेषज्ञों का दावा, कहा- "अगर देश बूस्टर शॉट शुरू करते हैं तो..."
Share:

पश्चिमी देशों से सिर्फ अपने लिए वैक्सीन की खुराक जमा करने के बजाय बाकी दयालुता के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा करने का आग्रह किया है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन समूह के प्रमुख ने आगाह किया है कि अगर नेता तीसरी दुनिया के देशों के साथ वैक्सीन की खुराक साझा नहीं करते हैं तो दुनिया भर में कई और लोग कोविड के कारण मर सकते हैं। गावी (एक वैक्सीन गठबंधन) के मुख्य कार्यकारी प्रोफेसर सर एंड्रयू पोलार्ड और सेठ बर्कले के पास आर्थिक रूप से गरीब देशों में बहुत सारे कमजोर लोग हैं, जिन्हें कोविड के टीके की पहली खुराक भी नहीं दी गई है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

"एक अमीर देश में बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने से दुनिया भर में एक संकेत जाएगा कि हर जगह बूस्टर की जरूरत है। यह सिस्टम से कई वैक्सीन खुराक को सोख लेगा, और कई और लोग मर जाएंगे क्योंकि उन्हें कभी भी एक भी पाने का मौका नहीं मिला था। खुराक, "विशेषज्ञों ने चेतावनी दी। "यदि एक मजबूत वैज्ञानिक मामले की अनुपस्थिति में लाखों लोगों को बढ़ावा दिया जाता है, तो इतिहास उस क्षण को याद रखेगा जब राजनीतिक नेताओं ने हमारे जीवन के सबसे बड़े संकट में बाकी मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को अस्वीकार करने का फैसला किया।"

चेतावनी तब आई है जब इज़राइल ने 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को बूस्टर शॉट देना शुरू कर दिया है, भले ही डब्ल्यूएचओ ने देशों से कम से कम सितंबर के अंत तक लोगों को तीसरा शॉट न देने का आग्रह किया हो। डब्ल्यूएचओ ने सरकारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि तीसरा शॉट तभी शुरू किया जाए जब अन्य देशों, विशेष रूप से तीसरी दुनिया के राष्ट्र, कम से कम एक खुराक के साथ अधिकांश आबादी को टीका लगाने के लिए पर्याप्त खुराक प्राप्त करने में सक्षम हों।

यूके के साजिद जाविद ने भी घोषणा की थी कि 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए बूस्टर अभियान की योजना है। हालांकि, विशेषज्ञों ने सरकार को चेतावनी दी है कि इस तरह के बड़े पैमाने पर रोलआउट की आवश्यकता नहीं हो सकती है और बूस्टर शॉट केवल उन लोगों को दिया जाना चाहिए जो कोरोनावायरस की चपेट में हैं।

स्कूल में विस्फोट होने से फिर बढ़ा असम-मिजोरम सीमा पर तनाव, मचा भारी हड़कंप

एनआईए ने विझिंजम हथियार तस्करी मामले में तमिलनाडु समेत इन स्थानों में की गई छापेमारी

'पहले बलात्कार फिर क़ुरान का पाठ...' सालों तक अपनी ही बेटियों को हवस का शिकार बनता रहा मौलवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -