माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का बड़ा बयान, कहा-  नवप्रवर्तन कार्बन उत्सर्जन से निपटने का एक ही रास्ता
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का बड़ा बयान, कहा- नवप्रवर्तन कार्बन उत्सर्जन से निपटने का एक ही रास्ता
Share:

न्यूयार्क: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है, नवप्रवर्तन कार्बन उत्सर्जन से निपटने का एक रास्ता है, और सरकारों को जितना उन्होंने किया है उससे अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। गेट्स ने स्टील और सीमेंट कारखानों जैसे उत्सर्जन के कई स्रोतों का हवाला दिया और लोगों ने चावल उगाने, खाद बनाने और पशुधन बढ़ाने का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के लिए इनमें से किसी को भी नहीं छोड़ सकती। "इन समस्याओं को हल करने के लिए, नवाचार एक कुंजी है," उन्होंने कहा यह देखते हुए कि बुनियादी अनुसंधान और विकास सहयोग के लिए एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, विशेष रूप से सबसे कठिन क्षेत्रों जैसे कि ग्रीन स्टील या हरी उर्वरक का उत्पादन करने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन को बहुत सस्ता बनाना है।

अपनी बात को जारी रखते हुए बिल गेट्स ने कहा "हम सभी नवंबर में ग्लासगो का इंतजार कर रहे हैं, और हम इनोवेटिव टूल्स के बारे में बहुत अधिक चर्चा देखने की उम्मीद करते हैं।" "मेरी पुस्तक में मैंने जो कुछ भी सीखा है, उसे विशेषज्ञों के साथ जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने और नवाचारों में निवेश करने से एक दशक से अधिक समय तक साझा करूँगा।"

गेट्स मंगलवार को अपनी नई किताब "हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर: द सोल्यूशंस वी हैव एंड ब्रेकथ्रूज नीड" शीर्षक से प्रकाशित करने जा रहे हैं। पुस्तक में उन्होंने कुछ ठोस कदम सुझाए हैं जो व्यक्तियों, सरकारों और कंपनियों को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को खत्म करने के लिए ले सकते हैं। बिल गेट्स ने उम्मीद जताई कि एक किताब को जारी करने से दुनिया भर में एक योजना का विकास हो सकता है, जिसमें विभिन्न नवाचार, विभिन्न देशों के बीच बहुत अधिक सहयोग और बहुत ही नवीन नीतियां शामिल हैं।

साक्षात्कार के दौरान अमेरिकी अरबपति परोपकारी व्यक्ति ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य एक भविष्य होगा, भले ही आज यह सामान्य रूप से कार की बिक्री का केवल एक प्रतिशत है जनरल मोटर्स की 2035 तक पेट्रोल चालित यात्री कारों को बनाने से रोकने की योजना का हवाला देते हुए। उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग से सीखे गए कई पाठों का उल्लेख करते हुए कहा कि बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं यदि उन सब्सिडी को इन अधिक कठिन क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया जाए।

3 किलो सोने का पेस्ट बनाकर अंडरवियर में छिपाया, कस्टम विभाग ने पकड़े दुबई के तस्कर

दलबदल मामले में अहम सुनवाई आज, बाबूलाल मरांडी सहित 3 विधायकों को नोटिस जारी

'मात्र 5 रुपए में दाल-चावल, सब्जी और अंडा...', आज से 'माँ की रसोई' शुरू कर रहीं ममता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -