इराक के संसदीय चुनावों के शुरुआती दौर के नतीजे हुए घोषित
इराक के संसदीय चुनावों के शुरुआती दौर के नतीजे हुए घोषित
Share:

इराक के स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग ने संसदीय चुनावों के प्रारंभिक परिणामों की घोषणा की है, जिसमें कुछ प्रांतों में प्रमुख शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के नेतृत्व में राजनीतिक समूह प्रमुख है। स्थानीय मीडिया की गणना के अनुसार, मंत्री नूरी अल-मलिकी ने बगदाद और अन्य मध्य और दक्षिणी प्रांतों में लगभग 35 सीटें हासिल कीं। प्रारंभिक परिणामों ने यह भी संकेत दिया कि अल-फतेह गठबंधन (विजय), जिसमें हशद शाबी के कुछ शिया मिलिशिया शामिल हैं, ने लगभग 14 सीटें हासिल कीं। हालांकि, इम्तिदाद आंदोलन, जिसके सदस्य 2019 में भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे, ने लगभग नौ सीटें जीतीं, मुख्य रूप से दक्षिणी प्रांत धी कर में।

इसके अलावा, निवर्तमान संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी की अध्यक्षता में ताकद्दुम, या प्रगति के रूप में जाना जाने वाला राजनीतिक गठबंधन, बगदाद और अन्य सुन्नी प्रांतों में लगभग 40 सीटें हासिल करता है। कुर्द नेता मसूद बरज़ानी की अध्यक्षता वाली कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी ने कुर्द पार्टियों की अधिकांश सीटों पर लगभग 32 सीटों पर जीत हासिल की, मुख्य रूप से एरबिल और दुहोक में।

इराकी संसदीय चुनाव, मूल रूप से 2022 के लिए निर्धारित थे, भ्रष्टाचार, खराब शासन और सार्वजनिक सेवाओं की कमी के खिलाफ महीनों के विरोध के जवाब में स्थगित कर दिए गए थे। रविवार के चुनावों में, 3,249 उम्मीदवारों ने व्यक्तिगत रूप से और 167 पार्टियों और गठबंधनों के भीतर आगामी संसद में 329 सीटें जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा की।

कर्नाटक: कलबुर्गी में आज सुबह आए भूकंप के झटके, दहशत में घर से बाहर भागे लोग

CWC ने केरल समेत तमिलनाडु में जारी किया गया बाढ़ का अलर्ट

कर्नाटक: विधायक की माँ समेत 4 परिवारों ने ईसाई से हिन्दू धर्म में की घर वापसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -