इस कारण होती है सांस लेने में समस्या, आजमायें यह उपाय

आपको बता दें सांस लेने की समस्या कई कारणों की वजह से होती है। अधिक थकावट, एलर्जी, चिंता या फिर कई बार मोटापे की वजह से भी सांस लेने में हल्की परेशानी महसूस होती है। नाक बंद होने की वजह से सांस की नली ब्लॉक हो जाती है और इस वजह से भी सांस लेने में परेशानी होती है। जिन लोगों को अस्थमा की समस्या होती है उन्हें भी सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे में कई लोग इन्हेलर का इस्तेमाल करते हैं। 

गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, सेहत में मिलेगी मदद

इन उपायों से मिलेगा तुरंत आराम 

जानकारी के लिए आपको बता दें यह एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। स्टीम आपके एयरवेज को साफ कर देता है इसलिए आप एक बर्तन में गर्म पानी लें और तौलिए की मदद से अपना पूरा चेहरा कवर कर लें। इस पानी में आप कुछ मेंथॉल की बूंद भी मिला सकते हैं। वही चिंता या फिर पैनिक की वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इसलिए इस दौरान आप खुद को रिलैक्स करें और तुरंत आराम के लिए स्टिम इन्हेलेशन लें। रिलैक्स आपके चेस्ट मसल्स को टाइट होने से बचाता है, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है।

इलाज करवाकर भारत लौटे इरफ़ान खान, मुंह छुपाते हुए आए नजर

और भी कई समस्याओं में है फायदेमंद 

इसी के साथ सांस ना आने की समस्या को कम करने का डीप ब्रीदिंग सबसे बेहतरीन उपाय होता है। पैनिक अटैक के दौरान कई लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है, ऐसे में आप डीप ब्रीदिंग पर फोकस करें और नाक से सांस लें और मुंह से सांस छोड़ें। वही जब भी आपको सांस लेने में परेशानी महसूस हो तो सारे कामों को छोड़कर सीधे होकर बैठ जाएं। जब तक आप सही तरीके से सांस ना लेने लगें तब तक आप ना झुके या लेटें। यह आपकी पेशानी को कम करने में मदद करेगा।

केले के छिलकों से आप भी बड़ा सकते है दांतों की चमक

गर्म पानी के साथ इस तरह करें काली मिर्च का सेवन, स्वास्थ्य को मिलेंगे फायदे

क्या आपको भी आती है सोते समय मुंह से लार, हो सकती है यह समस्या

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -