बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों में 8.5 फीसदी की वृद्धि

Jun 01 2016 10:23 AM
बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों में 8.5 फीसदी की वृद्धि

नई दिल्ली : वित्त वर्ष 2016 की अंतिम तिमाही के दौरान जहाँ देश में वृद्धि की दर को 7.9 फीसदी के स्तर पर देखा गया है. तो वहीँ अब यह बात भी सामने आ रही है कि बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों में भी मजबूती देखी जा रही है. बताया जा रहा है कि इन उद्योगों ने अप्रैल माह के दौरान 8.5 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है, इस वृद्धि को बीते चार सालो में सबसे तेज बताया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि उद्योगों की वृद्धि दर में यह सुधार रिफाइनरी उत्पादों, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट तथा बिजली के उत्पादन में वृद्धि के कारण नजर आया है. जबकि साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि इन 8 उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली उत्पादन उद्योग शामिल है. बीते वर्ष में अप्रैल माह के दौरान इनका उत्पादन 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ देखा गया था.

बता दे कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने इसको लेकर आंकड़े भी जारी किए है. जिनमे रिफाइनरी उत्पादों के उत्पादन में 17.9 फीसदी की मजबूती बताई जा रही है. जबकि साथ ही उर्वरक, इस्पात, सीमेंट तथा बिजली के उत्पादन की वृद्धि दर में क्रमश: 7.8 फीसदी, 6.1 फीसदी, 4.4 फीसदी और 14.7 फीसदी बताई जा रही है. वही यह भी बताया जा रहा है कि कोयले के उत्पादन में 0.9 फीसदी और कच्चे तेल तथा प्राकृतिक गैस के उत्पादन में क्रमश: 2.3 फीसदी और 6.8 फीसदी की देखने को मिली है.