3.2 फीसदी की वृद्धि दर पर बुनियादी उद्योग
3.2 फीसदी की वृद्धि दर पर बुनियादी उद्योग
Share:

नई दिल्ली : देश में फ़िलहाल बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों की वृद्धि दर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. मामले में यह बात सामने आ रही है कि क्षेत्र की करीब आठ प्रमुख इंडस्ट्रीज की वृद्धि दर को सितम्बर माह के दौरान करीब 3.2 फीसदी पर देखा गया है. इन इंडस्ट्रीज के बारे में आपको बता दे कि ये क्रमशः कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली के रूप में सामने आ रही है.

साथ ही आपको यह भी बता दे कि ये इंडस्ट्रीज भारत के कुल औद्योगिक उत्पादन में 38 फीसदी का हिस्सा बनाये हुए है. आपको साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि पिछले साल सितम्बर माह के दौरान यही वृद्धि दर 2.6 फीसदी रही है. जबकि मई 2015 के दौरान इसे 4.4 फीसदी देखा गया था. बताया जा रहा है कि इस वर्ष में अप्रैल-सितंबर की छमाही के दौरान बुनियादी इंडस्ट्रीज की सकल वृद्धि को 2.3 फीसदी पर देखा गया है जोकि पिछले साल की समान अवधि में 5.1 फीसदी देखने को मिली थी.

साथ ही उर्वरक उत्पादन सितंबर 2015 में 18.1 फीसदी बढ़ने की खबर भी सामने आई है. जबकि पिछले साल यह 11.6 फीसदी देखी गई थी. इसके साथ ही बिजली उत्पादन के क्षेत्र में यह वृद्धि 10.8 फीसदी रही है जोकि एक साल पहले 3.9 फीसदी देखने को मिली थी. जबकि कोयला, इस्पात और कच्चा तेल मामले में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है. साथ ही प्राकृतिक गैस के उत्पादन में भी गिरावट देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -