H3N2 वायरस से निपटने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल
H3N2 वायरस से निपटने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल
Share:

भारत में कोरोना महामारी के बाद अब इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. कोरोना के पश्चात् इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 देश में तेजी से फैल रहा है. इसके लक्षण भी कोरोना की भांति बुखार एवं खांसी समेत फ्लू वायरस की भांति ही हैं. सरकार की तरफ से भी बचाव और इस इंफेक्शन को कंट्रोल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए है. 

सरकार की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में बच्चों एवं बूढ़ों को खास ख्याल रखने की सलाह दी गई है तथा साथ ही कोविड के नियमों का भी पालन करने के लिए कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन्फ्लूएंजा वायरस नाक,आंख और मुंह से फैलता है. इसके लक्षणों में सम्मिलित हैं, बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द, डायरिया आदि. वही इस वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत अधिक आवश्यक है. जिससे शरीर को फ्लू से बचाया जा सके. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करती हैं तथा आप इस प्रकार के संक्रमण से स्वयं को बचा सकते हैं.

* दालचीनी- दालचीनी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है.यह शरीर में किसी संक्रमण की ग्रोथ को रोकने का भी काम करती है.

* मेथी दाना- मेथी के बीज का उपयोग आयुर्वेद एवं अन्य पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है क्योंकि ये विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, साथ ही इसमें आयरन, जिंक एवं सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं.

* अदरक- अदरक कई वायरस एवं बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को रोकने में सहायता कर सकते हैं.

* हल्दी- हल्दी को बहुत पावरफुल मसाला माना जाता है. इसका इस्तेमाल सदियों से दवाई के रूप में किया जाता रहा है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप हल्दी को अपनी डाइट में सम्मिलित करें.

* लौंग- लौंग में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते है, जैसे यूजेनॉल. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल एवं एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जिससे यह बैक्टीरिया या संक्रमण को बढ़ने से रोकता है. 

शरीर में दिख रहे इन 5 लक्षणों को ना करें अनदेखा, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी खामियाजा

क्या आप भी है मुंह की बदबू से परेशान? तो अपना लें ये उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

कोरोना पर चीन की पोल खुली, WHO ने ड्रैगन को जमकर लगाई लताड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -