पांच माह के निम्नस्तर पर पहुंची थोक मुद्रास्फीति
पांच माह के निम्नस्तर पर पहुंची थोक मुद्रास्फीति
Share:

नई दिल्ली : मुद्रास्फीति मई माह में घटी है और इसने पिछले 5 माह के निचले स्तर 2.17 प्रतिशत को छू लिया है। खासकर सब्जियों के दाम घटने के कारण यह गिरावट आई है। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित यह सूचकांक दिसंबर में 2.10 प्रतिशत था। जबकि एक माह पहले अप्रैल में 3.85 प्रतिशत पर था। एक वर्ष पहले मई में यह शून्य से नीचे 0.9 प्रतिशत पर था। मई माह में दलहनों और अनाज के दाम में धीमा चढ़ाव देखा गया। थोक मूल्य सूचकांक के ये आंकड़े 2011-12 आधार वर्ष पर आधारित हैं।

इससे पहले आधार वर्ष 2004-05 था। आधार वर्ष में ये बदलाव अर्थव्यवस्था की स्थिति को अधिक बेहतर तरीके से सामने रखने के लिए किया जाता है। मुद्रास्फीति में भी गिरावट खुदरा मुद्रास्फीति में आई गिरावट के साथ ही आई है। मई माह में खुदरा मुद्रास्फीति भी निम्नस्तर 2.18 प्रतिशत पर आ गई। सरकारी आंकड़ों की बात करें तो खाद्य पदार्थों के दाम वार्षिक आधार पर घटे हैं और 2.27 प्रतिशत रह गए हैं।

मुद्रास्फीति में 18.51 प्रतिशत की भारी गिरावट सब्जियों के मामले में देखी गई है। आलू के दाम 44.36 प्रतिशत और प्याज के दाम 12.86 प्रतिशत कम हो गए हैं। अनाज की बात करें तो एक साल पहले जो मई में 6.67 प्रतिशत पर थी उसमें मूल्यवृद्धि 4.15 प्रतिशत रही। दालें मई में सस्ती हो गईं। दालों के दाम 19.73 प्रतिशत तक घट गए। इसके साथ ही अंडा, मीट और मछली के मूल्य पिछले साल के मुकाबले 1.02 प्रतिशत कम रहे।

क्या केंद्रीय कर्मियों को आज मिलेगी भत्ते की सौग़ात

रिजर्व बैंक की द्वि मासिक समीक्षा में नहीं हुई ब्याज दर में कटौती

GST से मोबाईल बिल आएगा बढ़कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -