हमारे लिए महंगाई बड़ी चुनौती नहीं है : जेटली
हमारे लिए महंगाई बड़ी चुनौती नहीं है : जेटली
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक की दो जून की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि महंगाई बड़ी चुनौती साबित नहीं होने वाली है, हालांकि मानसून कमजोर रहने से खाद्य पदार्थो की कीमतें प्रभावित हो सकती हैं। जेटली ने आकाशवाणी के एफएम गोल्ड चैनल पर कहा, "वैश्विक तेल कीमतें घटी हैं। यह मौका हमारे लिए बेहतरीन है। तेल मूल्य कम होने के कारण महंगाई दर कम है। मुझे नहीं लगता कि आने वाले दिनों में महंगाई चुनौती बनेगी।"

उन्होंने कहा, "सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण खाद्य कीमतें निचले स्तर पर बनी हुई हैं और सक्रिय सरकार हमेशा खाद्य कीमतें कम रखेगी।" थोक महंगाई दर गत वर्ष नवंबर से नकारात्मक दायरे में है। अप्रैल में यह नकारात्मक 2.65 फीसदी रही, जो मार्च में नकारात्मक 2.33 फीसदी थी। सब्जियों और फलों की कीमत घटने के कारण उपभोक्ता महंगाई दर भी घटी है और यह चार महीने के निचले स्तर 4.87 फीसदी पर आ गई है।

भारत मौसम विज्ञान कार्यालय ने आगामी मानसून सत्र में औसत से कम बारिश होने का अनुमान जताया है। जेटली ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के एक साल का काम काज संतोषजनक रहा है। देश निराशा और नीतिगत अवरोध से बाहर निकल गया है। उन्होंने कहा, "भारत के बारे में दुनिया की सोच बदली है। आर्थिक तेजी लाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और उनका परिणाम भी दिख रहा है।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -