संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति 40 साल के उच्च स्तर पर
संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति 40 साल के उच्च स्तर पर
Share:

यूक्रेन युद्ध के पहले पूर्ण महीने के दौरान ईंधन की लागत बढ़ गई, जिससे अमेरिकी मुद्रास्फीति दर मार्च तक वर्ष में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई, बीबीसी के अनुसार। ऊर्जा की कीमतों में दो अंकों की छलांग के बाद, उपभोक्ता कीमतों में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो दिसंबर 1981 के बाद से सबसे अधिक वार्षिक वृद्धि थी।

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले महीने देश से तेल और गैस के सभी आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था।  वहीं, बीबीसी के अनुसार, अमेरिकी गैसोलीन की कीमतें ताजा ऊंचाई पर पहुंच गईं।

अमेरिकी श्रम विभाग के अनुसार, मार्च तक वर्ष में ऊर्जा की कीमतों में 32% की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, समान समय अवधि के भीतर भोजन की लागत में 8.8% की वृद्धि हुई है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति खराब हो गई है, जैसा कि यह ऊर्जा की कीमतों के लिए किया गया है। दोनों देश गेहूं और सूरजमुखी के तेल जैसी वस्तुओं के प्रमुख निर्यातक हैं।

"रूस-यूक्रेन युद्ध ने बढ़ती ऊर्जा, भोजन और कमोडिटी लागत के माध्यम से मुद्रास्फीति की चिलचिलाती दर में अतिरिक्त आग लगा दी है, जो आपूर्ति श्रृंखला की चिंताओं में बिगड़ती से टर्बो चालित हैं।

अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि इस साल ब्याज दरों में कई बार बढ़ोतरी की जाएगी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुताबिक पश्चिमी देशों में महंगाई और खाद्य और गैसोलीन की बढ़ती कीमतें वहां की सरकारों पर दबाव बनाना शुरू कर देंगी।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से पहले, मुद्रास्फीति की दर पहले से ही बढ़ रही थी क्योंकि कोविड प्रतिबंधों में ढील के बाद कई वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोल दिया गया था। दूसरी ओर, कीमतें मजदूरी वृद्धि की तुलना में तेज दर से बढ़ती दिखाई देती हैं।  संयुक्त राज्य अमेरिका में औसत प्रति घंटा आय मार्च तक वर्ष में 5.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो रहने की लागत में सबसे हालिया वृद्धि से काफी कम है।

इंडोनेशियाई संसद ने यौन हिंसा से संबंधित एक विधेयक पारित किया

तेहरान ने अफगानिस्तान में अपने राजनयिक मिशनों की सुरक्षा की मांग की

पूर्व राष्ट्रपति पार्क से मिले नव-निर्वाचित कोरियाई राष्ट्रपति- यून

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -