कोरोना पीड़ित व्यक्ति से हो सकता है जानवरो को खतरा
कोरोना पीड़ित व्यक्ति से हो सकता है जानवरो को खतरा
Share:

अभी इस समय सम्पूर्ण विश्व कोरोना महामारी से ग्रसित है. वही अब तक इसका असर केवल इंसानों में देखने को मिल रहा था, लेकिन अब एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. कोरोना वायरस का प्रसार इंसानों से अब जानवरों में भी देखने को मिल रहा है. अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में एक कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस संक्रामक रोग की चपेट में आया यह अमेरिका में दूसरा कुत्ता है. जॉर्जिया के स्वास्थ्य विभाग ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि छह साल का मिश्रित नस्ल का कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया.

बता दे कि इससे पहले उसके मालिक संक्रमित पाए गए थे और फिर कुत्ते को तंत्रिका संबंधी बीमारी होने का पता चला. इसके बाद में वह संक्रमित पाया गया. कुत्ते की बीमारी बढ़ने के बाद उसे मौत दे दी गई. अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, अभी तक उपलब्ध सीमित जानकारी के आधार पर यह दावा किया जा रहा था, कि पालतू जानवरों से लोगो तक कोरोना वायरस नहीं फैलेगा. आपकी जानकारी के लिए आपको यह बता दे, कि यह पहली बार नहीं है जब जानवर अमेरिका में कोरोना संक्रमित पाया गया है. इससे पहले भी न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी. जबकि न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां भी कोरोना की चपेट में आ गई थीं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या जानवरो से हमें किसी तरह का कोई खतरा हो सकता है. या जानवरो से कोरोना संक्रमण फ़ैल सकता है अथवा नहीं. 

इसके बारे में बताते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि दुनिया भर में इंसानों के संपर्क में आने की वजह से बहुत से पालतू जानवर कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी थी कि जो भी व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हैं या इसके खतरे से जूझ रहे हैं, उन्हें अपने पालतू जानवरों से दूर रहना चाहिए. जो लोग पालतू जानवरों से दूर नहीं रह सकते, उन्हें भी साफ-सफाई के उच्च मानकों का पालन करना चाहिए. तथा हमारे लिए जरुरी है कि हम अपने साथ-साथ पालतू जानवरो का भी ध्यान रखे. जिस से उनमे संक्रमण न फ़ैल पाए. 

रीवा में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 10 जुलाई को होगा लोकार्पण कार्यक्रमअमेरिका-चीन में बढ़ी तकरार, दोनों देशों ने साउथ चाइना सी में उतारे जंगी जगाज

जम्मू विवि द्वारा 3 प्रोफेसरों को भेजा गया नाराजगी पत्र, जानिए क्या है वजह

भारत का मुँह तोड़ जवाब, पाकिस्तान के चार सैनिक हुए ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -