आरबीआई के रबी शंकर ने कहा-
आरबीआई के रबी शंकर ने कहा- "उद्योग को आर्थिक वस्तुओं की कीमत..."
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने सोमवार को उद्योग जगत से आग्रह किया कि जब भी आप अपनी सेवाओं की कीमत तय करें तो मूल्य निर्धारण को पारदर्शी बनाएं और आपके द्वारा बेची जा रही कई सेवाओं के बीच मूल्य निर्धारण को अलग रखें। आर्थिक अनुसंधान (एनसीएईआर) उन्होंने कहा कि मुफ्त सेवाओं के मामले में भी मूल्य निर्धारण की राशि है।

इस तरह की अपारदर्शी व्यवस्था का उदाहरण देते हुए शंकर ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र में उत्पादों का बंडल एक ऐसी व्यवस्था है। बंडलिंग उपभोक्ता के बजाय ऐसे उत्पाद के विक्रेता का पक्ष लेती है, उन्होंने कहा, "जब बंडलिंग और ऐसे मुद्दे सामने आते हैं, तो मुझे लगता है कि नियामकों को गलत बिक्री और दुरुपयोग की संभावनाओं के प्रति अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है"। डिप्टी गवर्नर ने एक डिस्क्लेमर किया कि उनके द्वारा की गई टिप्पणी व्यक्तिगत है और बैंकिंग क्षेत्र में निवेशक शिक्षा और सुरक्षा से संबंधित स्वतंत्र और निष्पक्ष बहस के हित में आरबीआई की नहीं है।

यह देखते हुए कि डिजिटल भुगतान उद्योग को अपनी किशोरावस्था में प्रवेश करना बाकी है, शंकर ने कहा कि यह विकसित होने के दौरान कुछ क्षेत्रों में वैश्विक नेता बन गया है। भारत में डिजिटल भुगतान ने 2010 के बाद कर्षण प्राप्त किया। यह देखते हुए कि भारत में डिजिटल भुगतान के विकास की जबरदस्त गुंजाइश है, उन्होंने कहा कि इस तरह से एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने की आवश्यकता है जो सभी नागरिकों को आराम दे कि उनका पैसा सुरक्षित है। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने केंद्र से कृषि कानूनों को रद्द करने का किया आग्रह

राजनाथ सिंह स्वदेशी विमानवाहक पोत की समीक्षा के लिए करेंगे शिपयार्ड का दौरा

राहुल गांधी का बड़ा बयान, कहा- कोविड की तीसरी लहर खराब हो सकती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -