औद्योगिक उत्पादन में नजर आई 9.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी
औद्योगिक उत्पादन में नजर आई 9.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई "मेक इन इंडिया" योजना को देश में बढ़ोतरी के साथ देखने को मिल रहा है. इसके तहत ही यह बात भी सामने आई है कि चालू वित्त वर्ष के अक्टूबर माह के दौरान औद्योगिक उत्पादन में 9.8 फीसदी की बढ़ोतरी सामने आई है. साथ ही आपको जानकारी देते हुए इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह जानकारी हाल ही में पेश किये गए सरकारी आंकड़ों से सामने आई है.

गौरतलब है कि औद्योगिक उत्पादन विकास दर को पिछले वर्ष की इसी माह अवधिके दौरान नकारात्मक 2.7 फीसदी देखा गया था. चालू वित्त वर्ष के सितंबर माह की बात करें तो आपको बता दे की यह कमजोरी के साथ 3.6 फीसदी देखने को मिली थी.

इस मामले में सामने आये आंकड़ों से यह बात पता चली है कि आलोच्य अवधि के दौरान विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन 10.6 फीसदी बढ़ोतरी के साथ देखने को मिला है तो वहीँ बिजली उत्पादन 9 फीसदी और खनन उत्पादन 4.7 फीसदी मजबूती के साथ दिखाई दिया है.

इसके साथ ही बात करें अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक की माह अब्धि की तो इस दौरान औद्योगिक उत्पादन दर को 4.8 फीसदी बढ़ोतरी मिली है. जबकि वर्ष के प्रथम छह महीनों में यह केवल 4 फीसदी ही देखने को मिली थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -