औद्योगिकी उत्पादन में 2 फीसदी की मजबूती
औद्योगिकी उत्पादन में 2 फीसदी की मजबूती
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में देश में चालू वर्ष के फरवरी माह के दौरान खनन एवं इलेक्ट्रीसिटी क्षेत्र के अंतर्गत औद्योगिकी उत्पादन में वृद्धि को दो फीसदी पर देखा गया है. इस मामले में रिपोर्ट पेश करते हुए सरकार से यह बात सामने आई है कि बीते वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से फरवरी माह की अवधि में आईआईपी की वृद्धि दर 2.6 फीसदी देखने को मिली है.

जानकारी देते हुए आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि औद्योगिकी उत्पादन के सूचकांक के तहत 22 प्रमुख उद्योग शामिल किए जाते है. बता दे कि इस उद्योगों में से 16 ने फरवरी 2016 में वृद्धि बताई है. जबकि साथ ही यह भी देखने को मिला है कि इस माह अवधि के दौरान खनन 5.0 फीसदी, विनिर्माण 0.7 फीसदी और इलेक्ट्रीसिटी 9.6 फीसदी की दर से आगे बढ़ते हुए नजर आए है.

साथ ही यह भी बता दे कि अप्रैल 2015 से लेकर फरवरी 2016 की माह अवधि के दौरान खनन में 2.4 फीसदी, विनिर्माण में 2.3 फीसदी और इलेक्ट्रीसिटी में 5.1 फीसदी की मजबूती देखने को मिली है. रिपोर्ट से सामने आए आंकड़ों से ही यह भी पता चला है कि इस दौरान कार्यालय, लेखा एवं कम्प्यूटर मशीनरी में 37.9 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है जोकि सर्वाधिक है.

जबकि इसके साथ ही फर्नीचर विनिर्माण में 27.9 फीसदी, मेडिकल, ऑप्टिकल उपकरण, घडी में 20.4 फीसदी की मजबूती आई है. वहीँ इलेक्ट्रिकल मशीनरी एवं उपकरण में सर्वाधिक 47.1 फीसदी की गिरावट आई है. साथ ही यह भी बता दे कि ड्रेसिंग एवं फर डाइंग में 8.5 फीसदी और प्रकाशन, मु्द्रण एवं रिकॉर्ड मीडिया के पुन: उत्पादन में 7.9 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -