औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर ने छुआ आसमान
औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर ने छुआ आसमान
Share:

नई दिल्ली : औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर अगस्त 2015 में 6.4 फीसदी पर पहुंच गई है जोकि पिछले तीन साल के उच्चतम स्तर पर है. विनिर्माण क्षेत्र खासकर पूंजीगत सामान उद्योग का प्रदर्शन बेहतर देखने को मिला है. बता दे कि अगस्त 2014 के दौरान कारखाना उत्पादन को 0.5 की बढ़ोतरी के साथ देखा गया था. साथ ही आपको मामले में जानकारी देते हुए यह भी बता दे कि केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (CSO) के द्वारा हाल ही में रिपोर्ट जारी की गई है जिसके अनुसार यह सामने आया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से अगस्त माह की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर को 4.1 प्रतिशत पर देखा गया है जोकि पिछले साल इसी माह अवधि में 3 प्रतिशत पर देखने को मिली थी.

जबकि साथ ही यह भी बता दे कि अक्टूबर 2012 के दौरान इस वृद्धि दर को 8.4 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर देखा गया था. सूत्रों से मिली जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि जुलाई माह की IIP की वृद्धि दर को पहले की बजाय घटाकर 4.1 प्रतिशत कर दिया गया है. जबकि साथ ही विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर को अगस्त में 6.9 प्रतिशत पर देखा गया है जबकि पिछले वर्ष की सामान अवधि में इसमें 1.1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी.

मामले को जारी रखते हुए आपको यह भी बता दे कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त माह की अवधि में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर को 4.6 प्रतिशत पर देखा गया है जोकि पिछले वर्ष में इसी माह अवधि के दौरान 2 प्रतिशत पर बनी हुई थी. जबकि बात करे खनन क्षेत्र की तो आपको बता दे कि इस क्षेत्र का उत्पादन 3.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर देखने को मिला है जबकि अप्रैल से लेकर अगस्त माह के दौरान क्षेत्र की वृद्धि दर 1.2 प्रतिशत देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -