ढाई वर्षों के बाद एक बार फिर होगी भारत और पाक के बीच इस मुद्दे पर बैठक
ढाई वर्षों के बाद एक बार फिर होगी भारत और पाक के बीच इस मुद्दे पर बैठक
Share:

भारत पाक तकरीबन ढाई साल उपरांत आज यानि मंगलवार को बातचीत की टेबल पर होंगे। पाक के सिंधु आयुक्त सैयद मुहम्मद मेहर अली शाह के नेतृत्व में 7 सदस्यीय पाक प्रतिनिधिमंडल स्थायी सिंधु आयोग की वार्षिक बैठक के लिए सोमवार को यहां पर आए। दोनों देशों के सिंधु आयुक्त 23-24 मार्च को वार्षिक वार्ता करने वाले है। हिंदुस्तान की ओर से इस बैठक का नेतृत्व प्रदीप कुमार सक्सेना करने वाले है, जिनके साथ केंद्रीय जल आयोग, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण राष्ट्रीय जलविद्युत निगम के उनके सलाहकार होंगे। दोनों देशों के बीच ढाई वर्ष बाद बैठक का आयोजन हो रहा है।

साल में एक बार होती है बैठक: जंहा इस बात का पता चला है कि सिंधु जल संधि (IWT) के तहत भारत पाकिस्तान के मध्य वर्ष  में एक बार बैठक आयोजित की जाती है। यह बठक एक बार हिंदुस्तान में तो दूसरी बार पाक में आयोजित होती है। पिछले साल नई दिल्ली में बैठक का आयोजन होना था लेकिन कोविड महामारी की वजह से इस बैठक को रद्द कर किया जा चुका है। दोनों देशों के मध्य संधि होने के उपरांत पहली बार बैठक को रद्द करना पड़ा था।

इन परियोजनाओं को भारत ने दी मंजूरी: भारत की ओर से कई पनबिजली परियोजनाओं को मंजूरी दी है जिनमें डरबक श्योक (19 मेगावाट), शांकू (18।5 मेगावाट), निमू चिलिंग (24 मेगावाट), रोंगडो (12 मेगावाट) रतन नाग (10।5 मेगावाट) लेह में हैं तथा मंगदूम सांगरा (19 मेगावाट), कारगिल हंडममैन (25 मेगावाट) तमशा (12 मेगावाट) कारगिल से जुड़ी हैं। दूसरी तरफ पाक के चिनाब नदी पर भारतीय पनबिजली योजना के डिजाइन पर आपत्ति कर सकता है। IWT के तहत चिनाब नदी के पानी का बड़ा हिस्सा पाक को दिया गया है। बैठक से पहले सक्सेना ने कहा, 'भारत इस संधि के तहत अपने अधिकारों के संपूर्ण दोहन के लिए कटिबद्ध है वार्ता के माध्यम से मुद्दों के सौहार्दपूर्ण हल में यकीन करता है।'

ग्वालियर में दर्दनाक सड़क हादसा, ऑटो और बस की भिड़ंत में 13 लोगों की मौके पर मौत

भाजपा फैला रही कोरोना, कांग्रेस विधायक गयासुद्दीन शेख ने गिनाए 3 कारण

एनआईए ने स्वप्न सुरेश की जमानत याचिका को किया खारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -