एक बच्चे की मां होने के बावजूद ये डांसर बनी भारत की पहली मिस इंडिया यूनिवर्स

एक बच्चे की मां होने के बावजूद ये डांसर बनी भारत की पहली मिस इंडिया यूनिवर्स

साल 1952 में देश की मिस इंडिया इंद्राणी रहमान का 19 सितम्बर को 88 वां जन्मदिन है. इन्द्राणी का जन्म 19 सितम्बर 1930 को चेन्नई में हुआ था. इन्द्राणी ने करीब 66 साल पहले पहली बार मिस इंडिया यूनिवर्स के लिए भारत को रिप्रेसेंट किया था. उस समय वो शादीशुदा थीं और हैरानी वाली बात तो ये है कि तब इन्द्राणी एक बच्चे की मां भी थीं. दरअसल उस समय मिस यूनिवर्स में भाग लेने के लिए किसी भी कंटेस्टेंट को बैचलर होना जरुरी नहीं था.

इन्द्राणी ने 22 साल की उम्र में मिस इंडिया पीजेंट का ख़िताब अपने नाम किया था. इन्द्राणी पहली ऐसी मिस इंडिया थीं जिन्होंने विश्व स्तर पर होने वाले मिस यूनिवर्स पेजेन्ट में भारत को रिप्रेजेन्ट किया था. जब इन्द्राणी ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था तो उन्होंने स्विम सूट पहना था और उस समय पर स्विम सूट पहनना आसान नहीं था.

इन्द्राणी ना सिर्फ दिखने में खूबसूरत थीं बल्कि वो मशहूर भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, कथकली और ओडिशी की डांसर भी थीं. इन्द्राणी ने ही इंडियन क्लासिकल डांस को दुनियाभर में पहचान दिलाई थीं. इतना ही नहीं उन्होंने तो इसके लिए कई सारे इंटरनेशनल टूर भी किये थे. इन्द्राणी को साल 1969 में पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. इन्द्राणी ने अपनी कलाकारी और बेहतरीन डांस के लिए संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड और तारकनाथ दास अवॉर्ड भी जीता है.

जब इन्द्राणी मिस इंडिया यूनिवर्स कांटेस्ट में शामिल नहीं हुई थीं इससे पहले ही उन्होंने साल 1945 में मशहूर आर्किटेक्ट हबीब रहमान से शादी की थी. जब इन्द्राणी की शादी हुई थी उस समय उनकी उम्र महज 15 साल थी. शादी के एक साल बाद ही इन्द्राणी ने अपनी बेटी सुकन्या को जन्म दिया था. बेटी के जन्म के बाद भी इन्द्राणी ने अपने काम से ब्रेक नहीं लुया और उन्होंने मिस इंडिया बनने के बाद मिस यूनिवर्स कांटेस्ट में भी भाग लिया. इस कांटेस्ट में आने के तीन साल बाद ही इन्द्राणी ने अपने बेटे राम रहमान को जन्म दिया था. इन्द्राणी ने 5 फरवरी 1999 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

अपनी गर्लफ्रेंड के साथ भीड़ में फंसे सलमान, वीडियो वायरल

'पद्मावत' के बाद अब साइन की दीपिका ने अपनी अगली फिल्म

शबाना आजमी को को-स्टार ने पुरानी फोटो शेयर कर ऐसे किया बर्थ डे विश