मद्रास की वह महिला, जिसने अमेरिका के कॉरपोरेट वर्ल्ड में गाड़े झंडे
मद्रास की वह महिला, जिसने अमेरिका के कॉरपोरेट वर्ल्ड में गाड़े झंडे
Share:

भारतीय मूल की अमेरिकी इंद्रा नूई कोई अनजान व्यक्ति नहीं हैं। जब भी शक्तिशाली एवं सफल महिलाओं की बात चलती है तो इंद्रा नूई का नाम भी सामने आता है। वह पेप्सिको की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अफसर रह चुकी हैं। वर्ष 2018 में नूई पेप्सिको के सीईओ के पद से सेवानिवृत हुईं। वह 2007 से 2019 तक पेप्सिको की अध्यक्ष रहीं। इंद्रा नूई को यह सफलता यूं ही नहीं मिल गई। इस सफलता के पीछे है उनकी कड़ी मेहनत एवं लगन। आज इंद्रा नूई का जन्मदिन है।

इंद्रा नूई ने अपने पुरे जीवन को 300 पन्नों की एक पुस्तक में समेटा है। इस पुस्तक का नाम है ‘माई लाइफ इन फुल: वर्क, फैमिली एंड अवर फ्यूचर’’। नूई की यह पुस्तक एक संस्मरण है, जिसमें उन्होंने बाल्यकाल से लेकर पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अफसर बनने तक की उन घटनाओं का ब्योरा दिया है। 

बता दे कि इंद्रा नूई का जन्म सन 1955 में भारत के तमिलनाडु प्रदेश में हुआ था। उनके पिता ‘स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद’ में काम करते थे, जबकि दादा जिला जस्टिस हुआ करते थे। नूई ने अपने जन्म स्थान से ही स्कूली पढ़ाई की। इसके पश्चात् उच्च शिक्षा यानी स्नातक की पढ़ाई मद्रास विश्वविद्यालय से की। वह फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा गणित में ग्रेजुएट हैं। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता से कारोबार प्रबंधन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखा है।

दिवाली-छठ से पहले रेल यात्रियों को बड़ा झटका, रद्द हुईं यह यात्री ट्रेनें

दिल्ली में 14.6 डिग्री तक पहुंचा न्यूनतम तापमान

देश में बढ़ते कभी घटते कोरोना संक्रमित मामलों ने बढ़ाई समस्या, 24 घंटों में 733 लोगों ने गँवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -