विक्रम विश्वविद्यालय जल्द शुरू करेगा बी टेक-एलएलबी, बी एड और एम एड के कोर्स

Nov 21 2020 12:32 PM
विक्रम विश्वविद्यालय जल्द शुरू करेगा बी टेक-एलएलबी, बी एड और एम एड के कोर्स

विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन (VU) और देवी अहिल्या विश्व विद्यालय इंदौर (DAVV) के शीर्ष अधिकारियों और वरिष्ठ प्रोफेसरों ने “आत्मनिर्भर विक्रम विश्वविद्यालय चुनौतियों और अवसरों” पर एक दिन के संगोष्ठी के दौरान कई तरह की चर्चा की। यह अनोखा कार्यक्रम शुक्रवार को यहां VU के शलाका दरगाह में उच्च शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में किया गया। डॉ. यादव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी एक छाता विश्वविद्यालय हैं, हम परिवार हैं। तीन प्रकार के विश्वविद्यालय हैं एक सरकार द्वारा चलाया जाता है, दूसरा विभिन्न गैर-उच्च शिक्षा विभाग और तीसरा निजी विश्वविद्यालय है।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता का विस्तार करने के लिए बाध्य है और हमें सक्षम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि और पशु चिकित्सा कॉलेज खोले जाएंगे और सभी जटिल प्रक्रियाओं को सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा में बहुत पीछे है। हम परीक्षा सुधार समिति का गठन करेंगे और कोरोना महामारी के मद्देनजर विषयों को कम करने के बारे में रिकॉर्ड सुझाव लेंगे। विश्वविद्यालयों को उनकी पृष्ठभूमि के अनुसार अनुसंधान केंद्र खोलना चाहिए। वर्तमान विषयों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। मंत्री ने कहा कि हम विश्वविद्यालय और उसके कर्मचारी की असुविधा को जानते हैं और सकारात्मक दिशा में काम कर रहे हैं।

डीएवीवी के कुलपति प्रोफेसर रेणु जैन ने कहा कि यह दोनों विश्वविद्यालयों को मिलाने की एक नई पहल है। जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर, बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल और डीएवीवी को वीयू से प्राप्त किया गया था, इसलिए हमारी प्रगति सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है। 1990 में डीएवीवी का मसौदा तैयार किया गया था, इसलिए स्व-वित्त पाठ्यक्रम शुरू किए गए थे। कंप्यूटर विज्ञान और प्रबंधन से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू किए गए। बदले में, इसने छात्रों को आकर्षित किया।

एम्स दिल्ली ने बढ़ाई आवेदन की दिनांक, अब 1 दिसंबर तक करें आवेदन

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में ऑड के बाद इवन सेमेस्टर की परीक्षाएं भी होगी ऑनलाइन

सीबीएसई सचिव ने कहा- बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी