चिड़ियाघर के वन्य प्राणियों को रास आया लॉकडाउन का माहौल, सेहत में हुआ सुधार
चिड़ियाघर के वन्य प्राणियों को रास आया लॉकडाउन का माहौल, सेहत में हुआ सुधार
Share:

इंदौर : कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन से मानव जीवन भले ही अस्त-व्यस्त सा हो गया हो, लेकिन चिड़ियाघर के वन्य प्राणियों को लॉकडाउन खूब रास आया है. जी हां, इसके कई सकारात्मक परिणाम नजर आने लगे हैं. चिड़िया घर के शेर-बाघ, हिरण के साथ कई वन्य प्राणियों की त्वचा पहले से ज्यादा चमकदार हो गई है. साथ ही बालों का झड़ना और चिड़चिड़ापन भी बेहद कम हो गया है. इतना ही नहीं, इनकी सेहत में सकारात्मक असर इनकी प्रजनन क्षमता पर भी दिखने लगा है. जो की वन्य प्राणियों के लिए बेहद जरूरी था.  

दरअसल, 18 मार्च को आम दर्शकों के लिए चिड़ियाघर में प्रवेश बंद कर दिया गया था. इसके बाद से पिछले 81 दिनों से चिड़ियाघर बंद पड़ा हुआ है. इस दौरान घड़ियालों की संख्या 30 से बढ़कर 52, सियार की 10 से बढ़कर 14, हीरण की 32 से 35 पर पहुंच गई है. इसके अलावा चार चीतलों की संख्या में भी इजाफा हो गया है.

जानकारी के लिए बता दें की इसका श्रेय प्राणी विशेषज्ञ लॉकडाउन को दे रहे हैं. इस दौरान क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही से होने वाला ध्वनि और वायु प्रदूषण भी घट गया था जिसका खासा असर प्रकृति पर देखने को मिला है. साथ ही चिड़ियाघर से होकर गुजरने वाले नाले का पानी भी पहले के मुकाबले कई गुना साफ हो गया है. इसका सकारात्मक असर यहां रहने वाले वन्य जनजीवन पर पड़ा है. साथ ही लॉकडाउन के दौरान नगर निगम द्वारा जब्त फल-सब्जियां भी इनका आहार बनीं हुई है .

हिमाचल प्रदेश में बंदरों की हत्या को मिली मंजूरी, सुरजेवाला बोले- कहाँ हैं मेनका गाँधी ?

पुलिस चौकी में हेड कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली, मामले की जांच में जुटी पुलिस

हिरासत में लिए गए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, कर रहे थे केजरीवाल सरकार का विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -