1000 करोड़ में बदलेगा इंदौर स्टेशन का रूप, जानिए पूरा प्लान
1000 करोड़ में बदलेगा इंदौर स्टेशन का रूप, जानिए पूरा प्लान
Share:

इंदौर: इंदौर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का प्लान लंबी कवायद के बाद रेल मंत्रालय ने फाइनल कर दिया है। पूरी योजना पर 1000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बजट में प्रोजेक्ट के लिए 340 करोड़ रुपए की रकम मंजूर की गई है। तत्पश्चात, रेलवे ने इंदौर स्टेशन को नया आधुनिक रूप देने के लिए कंपनियों से प्रस्ताव मंगाने की तैयारी आरम्भ कर दी है। शहर के मुख्य स्टेशन का डिजाइन राजवाड़ा से प्रेरित होगा। इसकी प्लानिंग अगले 50 वर्षों की आवश्यकताओं के हिसाब से तैयार की गई है।

वही पहले योजना में पार्क रोड स्टेशन सम्मिलित नहीं था, किन्तु अब वह हिस्सा भी सम्मिलित किया गया है। प्रोजेक्ट में रेलवे स्टेशन के सामने (सरवटे बस स्टैंड रोड के पार) की रेलवे जमीन का भी विकास किया जाएगा। पहले भी योजना बनाई गई थी, जो 400-450 करोड़ रुपए की थी। उसकी कमियों को दूर कर और प्लानिंग में परिवर्तन कर अब प्रोजेक्ट को मूर्तरूप दिया गया है। सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि रेल मंत्रालय इंदौर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 15 फरवरी को टेंडर बुलाएगा। इच्छुक कंपनियां 15 अप्रैल तक अपने आफर दे सकेंगी। 

तत्पश्चात, 15 जून तक टेंडर फाइनल कर सबसे अच्छा आफर देने वाली कंपनी को काम सौंप दिया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन एरिया के साथ सामने और एक नंबर प्लेटफार्म के दोनों ओर की जमीन का वाणिज्यिक विकास किया जाएगा। इंदौर स्टेशन में स्काय वाक की सुविधा होगी, साथ ही मेट्रो स्टेशन से भी स्टेशन की सीधी कनेक्टिविटी होगी। स्टेशन रिडेवलपमेंट के लिए बनाए गए मास्टर प्लान में भव्य प्रवेश द्वार, रूफ प्लाजा, एक्जिक्यूटिव लाउंज, अतिरिक्त प्रवेश द्वार, नए प्लेटफार्म कवर शेड, स्टेशन क्षेत्र में जल निकासी की व्यवस्थाओं के साथ वाई-फाई एवं अन्य सुविधाएं होंगी। पहले बने प्रोजेक्ट में इंदौर स्टेशन के प्लेटफार्म दो और तीन को तोडक़र थ्रू लाइन बिछाने की योजना था। अब उसे हटा दिया गया है। सांसद ने बताया कि अब इन दोनों प्लेटफार्म में आवश्यक सुधार कर उन्हें बेहतर बनाया जाएगा। यदि आवश्यकता हुई तो दूसरे चरण में पार्क रोड स्टेशन क्षेत्र में नया प्लेटफार्म बनाने की संभावना भी बरकरार रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि इंदौर देश का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शहर है। इसीलिए रेल मंत्रालय भी यहां के विकास में कोई कोर-कसर रखना नहीं चाहता।

बेटे ने पिता को मुखाग्नि देने से किया इंकार...फिर की ऐसी मांग

वामपंथी उग्रवाद पर आया अमित शाह का बयान, कहा- "जीरो टॉलरेंस से मिली सफलता..."

लीक हुआ MP स्‍टाफ नर्स भर्ती का पेपर, रद्द हुई परीक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -