ऑनलाइन कक्षाओं में आया बदलाव, तीन घंटे से ज्यादा नहीं पढ़ाएंगे स्कूल
ऑनलाइन कक्षाओं में आया बदलाव, तीन घंटे से ज्यादा नहीं पढ़ाएंगे स्कूल
Share:

इंदौर : लॉकडाउन के वजह से कई स्कूलों की जो ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं, उनमें छात्रों को पांच से छह घंटे तक पढ़ाया जा रहा है. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को लेकर एक फैसला सामने आया है. अब कोई भी स्कूल तीन घंटे से ज्यादा ऑनलाइन कक्षा नहीं ले सकेगा. प्राइमरी और मिडिल स्कूल के छात्रों की कक्षाएं दो घंटे से ज्यादा नहीं लगेंगी. शनिवार को इंदौर सहोदय ग्रुप के शिक्षकों की जूम ऐप के माध्यम से मासिक बैठक हुई. इसमें शहर के 85 स्कूलों के प्राचार्य शामिल हुए. इसमें ग्रुप से जुड़े सभी स्कूलों की ऑनलाइन कक्षाओं का समय तय किया गया, ताकि छात्रों को ज्यादा समय कंप्यूटर और मोबाइल पर नहीं बिताना पड़े. ग्रुप में 130 स्कूल शामिल हैं. ऐसे में अब ये सभी स्कूल निर्धारित वक्त के मुताबिक ही छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे.

दरअसल, इस बैठक में तय हुआ कि नर्सरी से कक्षा दूसरी तक के बच्चों के लिए एक घंटे का स्क्रीन टाइम रहेगा. इस समयावधि में छात्रों की कक्षाएं लगेंगी. कक्षाओं के बीच छात्रों को आधे घंटे का ब्रेक भी देना होगा. इसी तरह कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के छात्रों के लिए दो घंटे का स्क्रीन टाइम निर्धारित कर दिया गया है. इसमें स्कूल सुविधानुसार चार पीरियड लगा सकेंगे.

बता दें की हर पीरियड के बाद छात्र को 15 मिनट के दो ब्रेक देने जरुरी होंगे. एक घंटे का लंच ब्रेक भी देना होगा. कक्षा छठी से नौवीं तक के छात्रों के लिए ढाई घंटे और कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए तीन घंटे का स्क्रीन टाइम तय किया गया है. हाइ स्कूल व हायर सेकंडरी के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाओं के बीच उन्हें एक घंटे के बाद ब्रेक देना होगा.

इंदौर के पॉश इलाकों में फैला कोरोना, एक ही दिन में चार लोगों ने गवाई जान

सीएम शिवराज ने बढ़ाई पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, कमलनाथ ने कसा तंज

UP Board: 10वीं-12वीं के रिजल्ट जारी होने की तारीख तय, इस दिन आएँगे परीक्षा परिणामTDP विधायक अत्चन्नायडू का हुआ बुरा हाल, कोर्ट ने ​सुनाया ऐसा फरमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -