इंदौर की प्रयोगशाला में बन रहा था खतरनाक रसायन, मिनिटों में ले सकता था 50 लाख लोगों की जान
इंदौर की प्रयोगशाला में बन रहा था खतरनाक रसायन, मिनिटों में ले सकता था 50 लाख लोगों की जान
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने पुरे प्रशासन को हिला कर रख दिया है. इंदौर शहर में अवैध रूप से चल रही एक प्रयोगशाला में एक ऐसा खतरनाक केमिकल का निर्माण किया जा रहा था, जो मात्र कुछ ही पलों में 50 लाख जिंदगियों को निगल सकता था. इस ड्रग का नाम फ़ेंटानिल बताया जा रहा है. 

भारत का पलटवार, कहा पेशावर हमला पाक द्वारा पाले गए आतंकियों ने ही किया था

डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू (डीआएआई) के अधिकारीयों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि इसकी जानकारी एक गुप्त सुचना के आधार पर मिली थी, जिसके बाद टीम हरकत में आ गई, लेकिन पूरी मालूमात न होने के कारण इसका पता लगाने में एक सप्ताह का समय लगा उसके बाद से ये खतरनाक केमिकल फ़ेंटानिल पुलिस द्वारा बरामद किया गया है. पुलिस ने बताया है कि उन्होंने लगभग 9 किलो फ़ेंटानिल बरामद किया है, जो की मात्र कुछ ही मिनिटों में 50 लाख लोगों की जान ले सकता था. छापे में पता चला कि स्थानीय बिजनेसमैन और यूएस-हेटिंग पीएचडी शोधार्थी द्वारा ये लैब चलाया जा रहा था. पुलिस ने इस मामले में एक मेक्सिकन नागरिक को भी गिरफ्तार किया है, फ़िलहाल पुलिस पूछताछ कर ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर इसके पीछे का मकसद क्या था ? 

पीएम मोदी ने किया अमूल चॉकलेट फैक्ट्री का उद्घाटन, कहा दुनिया भर के लिए प्रेरणा है अमूल

इस घटना के बाद से वैज्ञानिक और रसायनशास्त्री भी अचरज में हैं, उनके मन में यही सवाल चल रहा है कि आखिर इस केमिकल को बनाने के पीछे आरोपियों का उद्देश्य क्या था, कहीं वे किसी केमिकल युद्ध की तैयारी तो नहीं कर रहे थे. वहीं केमिकल को बरामद करने वाली टीम का कहना है कि यह हेरोइन ड्रग से भी 50 गुना अधिक हानिकारक है, इसे मात्र क उच्च सेकंड सूंघने से ही एक व्यस्क व्यक्ति की मौत हो सकती है. वर्तमान में इसका इस्तेमाल ऑपरेशन आदि के समय शरीर को सुन्न करने के लिए किया जाता है.  

खबरें और भी:-​

मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका

पेट्रोल-डीजल के बाद अब वाहन और रसोई गैस की कीमते भी बढ़ेंगी

आज फिर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने तोडा रिकॉर्ड, हो जाएगी आपकी जेब खाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -