इस मंदिर में उल्टा स्वस्तिक बनाने से होती है मनोकामना पूरी...
इस मंदिर में उल्टा स्वस्तिक बनाने से होती है मनोकामना पूरी...
Share:

मध्य प्रदेश के इंदौर में गणेशजी का ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां केवल उल्टा स्वस्तिक बनाने से हर मनोकामना पूरी होती है. वैसे तो देश में ऐसे कई मंदिर हैं जहां पर अजीब तरह के रिवाज होते हैं और कहा जाता है कि उनसे मनोकामना पूरी होती है. ऐसे ही ये मंदिर भी हैं. अपनी इच्छापूर्ति के लिए ही है लोग यहां आते हैं और उल्टा स्वस्तिक बना कर जाते हैं. मान्यता के अनुसार इंदौर स्थित खजराना मंदिर में भगवान गणेशजी के मंदिर के पीछे दीवार यानी गणेशजी की पीठ पर लोग उलटा स्वस्तिक चिह्न बनाते हैं और मन्नत पूरी होने के बाद दोबारा आकर सीधा स्वस्तिक बनाते हैं. 

ऐसा कई सालों से चला आ रहा है. कहते हैं यहा आने वाले की हर मुराद पूरी हाेती है और जातक यह दोबारा जरूर आता है. खजराना गणेश मंदिर में बुधवार को पूजा का विशेष प्रावधान है. यहां इस दिन श्रृंगार के बाद भगवान गणेशजी की विधिवत आरती और भोग लगता है. शाम की आरती देखने के लिये बड़ी संख्या में भक्त यहां आते हैं.

मंदिर की प्रसिद्धि का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि जब भी भारतीय क्रिकेट टीम इंदौर मैच खेलने आती है तो टीम के सदस्य मंदिर दर्शन करने जरूर आते हैं. इसके अलावा सीएम भी प्रतिदिन यहां पूजा करने आते हैं. बताया जाता है कि मंदिर का निर्माण 1735 में होल्कर वंश की महारानी अहिल्याबाई ने करवाया था.

समुद्र के बीच तबाही का मंजर, 50 इमारत सहित इन्हे हुआ भारी नुकसान

गरीबों का अन्नदाता है यह शख्स, रोज अपनी जेब से खिलाता है 400 लोगों को खाना

ये है सबसे खूबसूरत किन्नर, जीत चुकी है ब्यूटी कांटेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -