स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: इंदौर ने लगाया 'चौका', लगातार चौथी बार बना सबसे स्वच्छ शहर
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: इंदौर ने लगाया 'चौका', लगातार चौथी बार बना सबसे स्वच्छ शहर
Share:

इंदौर: देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर ने एक बार फिर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में अपना परचम लहराया है. दरअसल, देश के शीर्ष स्वच्छ शहरों की सूची जारी हो गई है. बता दें, 2016 में हुए सबसे पहले सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का तमगा मैसूर को दिया गया था. उसके बाद से मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर ने लगातार 4 वर्षों  (2017, 2018, 2019,2020) से शीर्ष पायदान पर अपना कब्ज़ा जमा रखा है. 

बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग, अपशिष्ट संग्रहण और परिवहन, प्र-संस्करण एवं निष्पादन, संवहनीय स्वच्छता और नागरिकों की सहभागिता और नवाचार आदि मापदंडों को आधार बनाकर जारी की जाती है. इन घटकों में कुल 6000 अंकों के आधार पर भारत सरकार की ओर से अधिकृत स्वतंत्र संस्था और मैदानी मूल्यांकन के साथ ही जनता के फीडबैक के आधार पर अंतिम नतीजे तैयार किए जाते हैं. 

वहीं, सफाई के मामले में निरंतर चौथी बार नंबर-1 बनने जा रहे इंदौर में जश्न आरंभ हो गया है। यहां पर कई जगह सड़कों पर रंगोली बनाई गई है। इसके साथ ही इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी और मास्क लगाकर भी लोगों ने चौका लगाने की खुशी प्रकट की है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 लीग के तीनों क्वार्टर में भी इंदौर पहले पायदान पर रहा है। वहीं, दूसरे नंबर पर सूरत और तीसरे पर नवी मुंबई का नाम है। 

शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स और निफ़्टी लुढ़के

अफगानिस्तान के हिंदुओं-सिखों को शरण देगा अमेरिका ! US संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

ब्राज़ील में घातक होता जा रहा है कोरोना का कहर, रोजाना सामने आ रहे है केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -