DAVV: विद्यार्थियों के जनरल प्रमोशन के लिए कॉलेज अपनाएंगे ये प्रक्रिया
DAVV: विद्यार्थियों के जनरल प्रमोशन के लिए कॉलेज अपनाएंगे ये प्रक्रिया
Share:

इंदौर : लॉकडाउन के वजह से बच्चों की पढ़ाई पर गहरा असर पड़ा है. वहीं यूजी-पीजी कोर्स में जनरल प्रमोशन दिए जाने को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद अब देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की चिंता और बढ़ गई है. वजह यह है कि अब तीन लाख से ज्यादा विद्यार्थियों का आकलन कर उनके पुराने परीक्षा परिणामों की समीक्षा के आधार पर नया रिजल्ट जारी करना पड़ेगा. ऐसे में काम बांटने के लिए विश्वविद्यालय ने बीच का रास्ता निकाल दिया है. अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक कॉलेज को उनके यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों का आकलन करना होगा. फिलहाल विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन का इंतजार कर रहा है.

वहीं, कॉलेजों को विद्यार्थियों के पुराने परीक्षा परिणाम, प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटरनल के नंबरों का आकलन कर वर्तमान रिजल्ट को बनाना पड़ेगा. हालांकि उच्च शिक्षा विभाग से गाइडलाइन आने के बाद रिजल्ट संबंधी फॉर्मूला पता लग सकेगा, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने रिजल्ट को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. हालांकि इसे लेकर कुलपति डॉ. रेणु जैन, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी, परीक्षा विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार प्रज्ज्वल खरे, डिप्टी रजिस्ट्रार रचना ठाकुर, मूल्यांकन केंद्र प्रभारी डॉ. राजेंद्र सिंह के बीच चर्चा हो गई है.

बता दें की इसमें विद्यार्थियों के आकलन करने में निजी-सरकारी कॉलेजों की मदद लेने पर सहमति बनी है. यूजी-पीजी कोर्स में करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थी हैं. यह पूरी प्रक्रिया डेढ़-दो महीने में पूरी करनी होगी. अधिकारियों के अनुसार पहले फाइनल ईयर के विद्यार्थियों के रिजल्ट की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. कॉलेजों को नंबर विश्वविद्यालय में भेजना होगा. रिजल्ट बनने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. 

UP Board Result 2020: 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी, यहाँ चेक करें अपना रिजल्ट

भोपाल में बढ़ता जा रहा है कोरोना का कहर, वन विहार कर्मचारी समेत 32 नए संक्रमित मिले

मध्य प्रदेश में 24 घंटे में मिले 203 कोरोना के नए मामले, अब तक 546 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -