इंदौर शहर बना सेवन स्टार रेटिंग के लिए दावा पेश करने वाला पहला शहर
इंदौर शहर बना सेवन स्टार रेटिंग के लिए दावा पेश करने वाला पहला शहर
Share:

इंदौर: इंदौर नगर निगम ने स्वच्छता सर्वे 2019 में सेवन स्टार रेटिंग के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के समक्ष दावा पेश कर दिया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि यह दावा पेश करने वाला इंदौर देश का पहला शहर बन गया है। वहीं बता दें कि 22 दिसंबर के बाद कभी भी केंद्रीय टीम सर्वे के लिए इंदौर आ सकती है। इसके साथ ही माना जा रहा है कि यह टीम शहर में कम से कम चार-पांच दिन रहकर सर्वे करेगी।

अंग्रेजों के शासन की याद दिलाएगी हेरिटेज ट्रेन

वहीं बता दें कि निगम ने सर्वे के लिए अपनी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी हैं। इसके साथ ही यदि इंदौर को सेवन स्टार रेटिंग मिल जाती है तो पांच हजार अंकों के स्वच्छता सर्वे में एक हजार अंक इंदौर को मिल जाएंगे। इसके साथ ही ओपन डेफिकेशन फ्री ओडीफ्री डबल प्लस सर्टिफिकेट मिलने के बाद सर्वे में 250 नंबर इंदौर पहले ही पा चुका है यानि सेवन स्टार रेटिंग के बाद 1250 नंबर पक्के हो जाएंगे।

चुनाव प्रचार में सीएम योगी आदित्यनाथ रहे सबसे आगे, सबसे ज्यादा थी डिमांड

गौरतलब है कि बाकी नंबर अलग-अलग कार्यों के लिए हैं जिनमें डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, होम कंपोस्टिंग, पब्लिक फीड बैक, वेस्ट सेग्रिगेशन, सिटी ब्यूटीफिकेशन और अन्य कार्यों के लिए दिए जाएंगे। इसके अलावा इस बार 2019 में लोकसभा चुनाव के कारण स्वच्छता सर्वे जनवरी में होना है और शहरी विकास मंत्रालय कोशिश कर रहा है कि जनवरी अंत में ही सर्वे के परिणाम घोषित कर दिए जाएं। वहीं बता दें कि महीनेभर में देशभर में यह सर्वे पूरा कर परिणाम जारी करना मंत्रालय के लिए भी बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। इससे पहले इंदौर ओडी फ्री डबल प्लस का सर्टिफिकेट पाने वाला देश का पहला शहर बन चुका है।


खबरें और भी

लगातार चौथे दिन गिरे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, आज इस भाव बिक रहा है ईंधन

फेरा उल्लंघन में अदालत ने शशिकला को 13 दिसंबर को पेश करने का दिया आदेश

बुलन्दशहर हिंसा: गिरफ्तार फौजी की पत्नी ने तो चुप्पी, अपने पति के समर्थन में कही ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -