इंदौर में बड़े राशन स्कैम का खुलासा, 50 हज़ार कार्डधारियों का हक़ छीना गया

By Bhavesh Bakshi
Jan 19 2021 02:42 PM
इंदौर में बड़े राशन स्कैम का खुलासा, 50 हज़ार कार्डधारियों का हक़ छीना गया

इंदौर: मध्य प्रदेश में माफियाओं के खिलाफ जारी अभियान में इंदौर के प्रशासन ने अब तक के सबसे बड़े राशन रैकेट का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की है। इस रैकेट के मास्टरमाइंड भरत दवे को इंदौर पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। प्रशासन 12 प्राथमिकी दर्ज कर 40 राशन माफियाओं को आरेापी बना रहा है वहीं कई के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई हो सकती है। 

उच्च पदस्थ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इंदौर में अरसे से गरीबों के हक पर डाका डालने की शिकायतें आ रही है। इस शिकायत के आधार पर इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने 12 राशन दुकानों की जांच कराई, तो जो तथ्य सामने आए वह चौंकाने वाले थे। इस जांच में पता चला कि गरीबों को राशन दुकान से राशन देने में बड़ी गड़बड़ी होती है। यहां तक़रीबन 50 हजार राशन कार्डधरियों के हक पर डाका डाला गया था।

सूत्रों की मानें तो जांच में यह भी बात सामने आई कि रसूखदार लोग अपने नाम या अपने परिवार वालों के नाम पर एक या उससे अधिक राशन दुकानें लिए हुए है और यहां आने वाले राशन में बड़े स्तर पर गड़बड़़ी कर उसे सीधे बाजार में बेच देता है। इस तरह के रैकेट का जाल हर ओर फैला हुआ है। सूत्रों का दावा है कि इस रैकेट में सभी बड़े कारोबारी शामिल है, इसके आका भरत दवे को दबोच लिया गया है।

चुनिंदा वाहनों की कीमतों में वृद्धि के कारण मारुति के शेयरों को हुआ फायदा

असम सरकार ने दी डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान के 5,500 निवासियों के पुनर्वास की योजना को मंजूरी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज क्या हो गए भाव