गिट्टियों में टीआइ देवेंद्र चंद्रवंशी का उकेरा गया चेहरा, इस शख्स ने दिया अनोखा सम्मान
गिट्टियों में टीआइ देवेंद्र चंद्रवंशी का उकेरा गया चेहरा, इस शख्स ने दिया अनोखा सम्मान
Share:

देशभर में कोरोना ने तेजी से पैर पसार लिए है. इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए हर संभव कोशिशे की जा रही है. वहीं अब इंदौर से एक ऐसी खबर सामने आई है जो दिल को छू जाने वाली है. शहर के एक कलाकार वाजिद खान कोरोना से जंग लड़ते हुए जान गंवाने वाले जूनी इंदौर थाने के टीआइ देवेंद्र चंद्रवंशी की यादों को हमेशा के लिए जीवंत करने में जुटे हुए हैं. टाटपट्टी बाखल से मिले संदेश के बाद वे गिट्टियों में देवेंद्र का चेहरा उकेरने में जुट गए हैं. ये गिट्टियां टाटपट्टी बाखल में स्वास्थ्य और सुरक्षा कर्मियों पर किए गए पथराव का प्रतीक हैं जो अब श्रद्धांजलि की सूचक होंगी.

दरअसल वाजिद खान के अनुसार देवेंद्र की मौत की खबर सुन बहुत दुख हुआ. उन्हें यादों में सजाने का विचार आया. वाजिद ने आइपीएस अमित तोलानी, मनोज सिंह से विचार-विमर्श किया और इंस्टाग्राम पर सुझाव मांगे. उन्हें पांच दिनों में इटली, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, न्यूजीलैंड, दुबई, पाकिस्तान सहित कई देशों से छह हजार से अधिक संदेश मिले. इनमें पुलिस और डॉक्टरों के बलिदान व सहयोग का जिक्र था. वाजिद के अनुसार उन्होंने इन्हीं संदेशों से देवेंद्र की तस्वीर कागज पर बनाना शुरू किया. तस्वीर अधूरी छूटने के बाद दोबारा बनाना शुरू करते, इसके पहले एक संदेश मिला जो टाटपट्टी बाखल से आया था. इसमें कहा गया था कि टाटपट्टी बाखल में पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों पर पथराव हुआ है. आप फूल या पत्थरों से उनकी तस्वीर बनाएं. पत्थरों से बनाएंगे तो हमेशा यादों में रहेंगे. वाजिद को सुझाव अच्छा लगा और पत्थरों से म्यूरल आर्ट बनाना शुरू किया. सात दिन तक 12-12 घंटे काम कर 50 बाय 50 की आधी कलाकृति बना चुके हैं.

आपको बता दें की वाजिद के अनुसार वे शाम को काम शुरू करते हैं. मैदान में पड़ी गिट्टी तगारी में भरकर लाते हैं और एक-एक पत्थर से शरीर के हिस्से बनाते हैं. इसमें करीब एक ट्रॉली गिट्टी का उपयोग हुआ है. कलाकृति के आखिरी में तीन भाषाओं में धन्यवाद और कोविड-19 लिखा हुआ है. तस्वीर बनाने से पहले उन्होंने देवेंद्र की पत्नी सुषमा और बेटी कनिष्का से बात की थी. उन्होंने देखने की इच्छा जताई और कहा कि वे इस तरह ही देखकर यादें ताजा करना चाहती हैं.

यहां पर तबाही मचा रहा कोरोना, एक ही दिन में तीन की मौत

शिवराज से लेकर पीएम मोदी तक ने जताया इरफ़ान की मौत पर दुःख

आंध्र प्रदेश : राज्य में अब तक 73 लोग हुए कोरोना संक्रमित, इतने मरीज ठीक होकर लौटे घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -