इंदौर में शुरू हुई प्लाज्मा थेरेपी, डॉक्टरों ने दिया ऐसे सहयोग
इंदौर में शुरू हुई प्लाज्मा थेरेपी, डॉक्टरों ने दिया ऐसे सहयोग
Share:

मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने सभी को चिंता में डाल दिया है. ऐसे में इंदौर के दो डॉक्टरों ने मानवता की मिसाल पेश की है. वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके दोनों डॉक्टरों ने रविवार को अन्य मरीजों के इलाज के लिए अपना प्लाज्मा डोनेट किया है. इनके प्लाज्मा को तीन मरीजों के शरीर में चढ़ाया गया है जिसके नतीजे 4-5 दिन में सामने आएंगे.

बता दें की प्लाज्मा देने वाले डॉक्टरों के नाम डॉ इजहार मोहम्मद मुंशी और डॉ इकबाल कुरैशी हैं. दोनों ने वायरस के संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने के 14 दिन बाद शहर के अरबिंदो अस्पताल में 500-500 एमएल प्लाज्मा डोनेट किया है. इनका प्लाज्मा आईडीए के इंजीनियर कपिल भल्ला, प्रियल जैन और अनीश जैन को चढ़ाया गया है. अरबिंदो अस्पताल के डॉ सतीश जोशी और डॉ रवि डोसी ने प्लाज्मा चढ़ाया. उन्होंने बताया कि प्लाज्मा चढ़ाने से पहले डोनर और मरीज के ब्लड ग्रुप का मिलान किया गया.

दरअसल डॉक्टरों द्वारा डोनेट किए गए प्लाज्मा की मदद से कोरोना वायरस के इलाज के लिए इंदौर में पहली बार प्लाज्मा थैरेपी का उपयोग शुरू हुआ है. ये भी माना जाता है कि वायरस से निजात पा चुके लोगों के प्लाज्मा में कोविड-19 वायरस के खिलाफ आईजीएम और आईजीजी नामक एंटीबॉडी विकसित हो जाती है. इसे दूसरे मरीजों के शरीर में डालने पर उनका शरीर भी कोरोना के संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है.

पीपीई किट के नाम पर अस्पतालों में वसूले जा रहे है मनमाने शुल्क

एमपी के इस शहर में कोरोना की प्रजाति हो सकती है सबसे ज्यादा घातक

दादा की कब्र खोदते हुए बोला पोता- एक और खोद लो.... और तोड़ दिया दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -