अब इंदौर, भोपाल और जबलपुर देंगे छोटे शहरो को स्मार्ट सिटी बनने की सौगात
अब इंदौर, भोपाल और जबलपुर देंगे छोटे शहरो को स्मार्ट सिटी बनने की सौगात
Share:

नई दिल्ली : गौरतलब है की मध्यप्रदेश के तीन शहर स्मार्ट सिटी की चयन सूची में तब ही शामिल हो गए जब यूपी, बिहार सहित देश के कई राज्यों का खाता ही नहीं खुला था। अब यही तीन सिटी प्रदेश के अन्य छोटे शहरो को भी स्मार्ट सिटी की सूची में लाने में मदद करेगी जी हाँ हाल ही में शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी के पहले राउंड में चयनित 20 शहरों को यह लक्ष्य दिया है, क्योकि इस दौड़ में शामिल बाकी के शहरों और चयनित शहरों के बीच काफी बड़ा अंतर है।

ऐसे में मंत्रालय पर जोर दिया गया है कि इन शहरों की ग्रेडिग कैसे भी करके दुरूस्त कराई जाएए ताकि इन्हें प्रोजेक्ट में शामिल किया जा सके इन चयनित 20 सिटी को अपने अनुसार शहर चुनने की आजादी भी दी गई है ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योकि अगली सूची में 20-20 सिटी के चयन के स्थान पर 40-40 सिटी का चयन किया जा सके।   

इसका प्रमुख उद्देश्य यही है की पैसा लगाने के लिए अच्छे निवेशक मिल सके क्योकि अच्छी योजना के बगैर कोई भी निवेशक इन शहरों में पैसा नहीं लगाएगा। ऐसे में योजना के मुताबिक इन शहरों का वैसा विकास नहीं हो पाएगा जैसी कल्पना की जा रही है। शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार योजना की सफलता के लिए आवश्यक है कि शुरूआती दौर में ही इन शहरों पर भरपूर जोर लगाया जाए ताकि उम्मीद के अनुसार परिणाम मिल सके।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -