इन पौधों को घर में लगाने से अच्छी रहती है सेहत
इन पौधों को घर में लगाने से अच्छी रहती है सेहत
Share:

दिनबदिन बढ़ते हुए प्रदुषण से बचाव के लिए लोग घरों में एयर-प्यूरीफायर पर लाखों खर्च करते है लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ पौधे ऐसे होता है जिनको घर में लगाने से यह एयर-प्यूरीफायर का काम करते है. इन पौधों के रखरखाव में कोई ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है और इनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता रहता है. 

ऐसी मान्यता है कि घर के आसपास हरियाली होने से मन प्रसन्न रहता है और व्यक्ति का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.  पुराणी कथाओं के अनुसार घर के बाहर पेड़ों को लगाने को कहा जाता है साथ ही पेड़ लगाने से सूर्य की रोशनी भी पर्याप्त मात्रा में घर पर पड़ती है और घर का वास्तु भी अच्छा रहता है. एक अध्ययन में यह पाया गया है कि कुछ पौधो को घर में लगाने से यह हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों को सोख लेते हैं और वायु को शुद्ध करते है. 

अपने शोध में वैज्ञानिकों ने 12 पौधों को खोज निकाला है, जिनमें इस प्रकार के गुण पाए गए हैं. इन पौधों में एलोवेरा,इंग्लिश-आइवी, फिलोडेनड्रोन,  स्नेक प्लांट, पीस लिली, रबर प्लांट, एरिका पाम, लघु सेंसेवेरिया, बारवटन-डेजी (जरबेरा डेजी), बोस्टोन-फरन, गुलदाउदी व वीपिंग फिग आदि होते हैं.

निपाह वायरस से दो और लोगों की जान गई

इस धातु का कड़ा पहनने से होता है लाभ

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विशेष

चटपटा खाने का मन है तो बनाएं मशरूम पेपर फ्राई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -