इंडोनेशिया के माउंट सिंबुंग को फिर से किया गया बंद

Mar 02 2021 05:27 PM
इंडोनेशिया के माउंट सिंबुंग को फिर से किया गया बंद

जकार्ता: सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीप पर स्थित माउंट सिनाबंग मंगलवार को एक बार फिर से फट गया, जिससे राख के बादल आसमान में 5,000 मीटर तक बढ़ गए। हालांकि, समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है। सिनाबंग इंडोनेशिया में 129 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, 17,500 से अधिक द्वीपों के लिए एक विशाल-द्वीपसमूह राष्ट्र का घर है। 

देश के ज्वालामुखी और भूवैज्ञानिक आपदा न्यूनीकरण केंद्र (PVMBG) ने स्थानीय लोगों और आगंतुकों से लाल क्षेत्र से दूर रहने का आग्रह किया है, और नदियों के किनारे रहने वाले निवासियों को भी संभावित लावा से सावधान किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र की सतह से 2,460 मीटर की ऊँचाई के साथ ज्वालामुखी की वर्तमान चेतावनी स्थिति देश की चार-स्तरीय चेतावनी प्रणाली के स्तर 3 पर है। 

माउंट सिनाबंग, कारो जिले में स्थित है, 2010 के बाद से रंबल हो रहा है। 2016 में, यह नौ स्थानीय लोगों की मौत हो गई। सोलह लोग मारे गए थे और हजारों अन्य लोग घर से भागने को मजबूर हो गए थे जब 2014 में यह विस्फोट हो गया था इंडोनेशिया लगभग 130 ज्वालामुखियों का घर है क्योंकि रिंग ऑफ फायर की स्थिति के कारण, प्रशांत महासागर के चक्कर में टेक्टोनिक प्लेट सीमाओं का एक बेल्ट है जहां अक्सर भूकंपीय गतिविधि होती है।

टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने रॉटरडैम ओपन जीत के बाद कही ये बात

ऐन बेरी सीनेट के पहले अफ्रीकी और अमेरिकी सचिव के रूप में ली शपथ

पाक की बारूदी सुरंग में हुआ विस्फोट, 2 बच्चों की गई जान