इंडोनेशिया के माउंट मेरापी में फटा ज्वालामुखी

इंडोनेशिया का सबसे ज्‍वालामुखी ज्वालामुखी रविवार को फट गया। विस्फोट जावा के घनी आबादी वाले द्वीप पर हुआ, जिससे धुआं और राख हवा में फैल गई और लावा की धाराएं भेज दी गईं। अब तक, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। रविवार की सुबह से माउंट मेरापी ने कम से कम सात बार गर्म राख के बादलों के साथ-साथ तेज गति से चलने वाले पाइरोक्लास्टिक प्रवाह की एक श्रृंखला को हटा दिया। 

हुमैदा ने कहा कि पहाड़ ने हाल के हफ्तों में ज्वालामुखी गतिविधि में वृद्धि देखी है, जिससे चट्टानें और राख ज्वालामुखी के दक्षिण-पश्चिम में बह रही हैं। विस्फोट की राख ने कई गांवों और आस-पास के कस्बों को कंबल दिया, जबकि मेरापी की उपजाऊ ढलानों पर रहने वाले ग्रामीणों को क्रेटर के मुंह से 5 किलोमीटर दूर रहने की सलाह दी गई।

नवीनतम विस्फोट ने आकाश में 1,000 मीटर गर्म राख भेजी, और गैस के भीषण बादलों ने कई बार इसकी ढलानों से 3 किलोमीटर नीचे तक यात्रा की। माउंट मेरापी इंडोनेशिया में 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में सबसे अधिक सक्रिय है और हाल ही में लावा और गैस बादलों के साथ बार-बार फट गया है। ज्वालामुखी और भूवैज्ञानिक खतरा शमन केंद्र ने मेरापी की चेतावनी स्थिति को नहीं बढ़ाया, जो पहले से ही पिछले नवंबर में विस्फोट शुरू होने के बाद से चार स्तरों के दूसरे उच्चतम स्तर पर था।

अभिनेता अनुपम श्याम ओझा के निधन पर CM योगी ने जताया दुःख

पति संग मालदीव घूमने निकली सना खान, एयरपोर्ट पर पढ़ी नमाज

VIDEO: हिना खान ने मनाई पिता की बर्थ एनिवर्सरी, माँ ने रोते हुए काटा केक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -