यहाँ हर तीन साल में कब्र से निकाली जाती हैं लाशें, खींचते है फोटो
यहाँ हर तीन साल में कब्र से निकाली जाती हैं लाशें, खींचते है फोटो
Share:

ज़िन्दगी की सबसे बड़ी सच्चाई है, मौत। जो आया है वो जायेगा ही। लोग चले तो जाते है लेकिन कही ना कही वो अपनों के दिल में मौजूद रहते है। उनके प्यार और स्नेह के कारण कुछ लोग उन मरे हुए लोगों को अपने बिच महसूस करते है। वैसे तो हमारे देश में अपने पूर्वजों के लिए कई रीती रिवाज माने जाते हैं। वैसे ही रिवाज निभाया जाता है इंडोनेशिया के एक गांव में। जिसे आप जान कर हैरान रह जायेंगे।

इंडोनेशिया के ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपने पूर्वजों के प्रति स्नेह जताने के लिए एक रिवाज़ निभाया जाता है। इन गांवों में अपने मरे हुए परिजनों की लाश को हर तीन साल के बाद कब्र से निकाल कर उन लाशों की सफाई की जाती है और उन्हें नये-नये कपड़े पहनाएं जाते हैं।

* जैसा की आप इन तस्वीर में देख सकते हैं। एक शख्स दो लाशों के साथ खड़ा है. इस व्यक्ति का नाम 'Herman Tandi' है। इसके साथ ये लाशें इसके दादा और दादी की हैं,जिनकी मौत दस साल पहले हो चुकी है। इस अजीब रिवाज में परिवार के सभी लोग अपने मृत रिश्तेदारों के साथ मिल कर फोटो भी खिंचवाते हैं। यह रिवाज़ हर तीन साल में कब्रिस्तान के एक त्यौहार के जैसा मनाया जाता है।

* यह तस्वीर एक भूतपूर्व आर्मी ऑफिसर की हैं। जिनके रिश्तेदारों को उनके आर्मी में होने पर नाज़ था इसलिए आज भी उसे आर्मी की यूनिफार्म पहनाते है।

* यह लाश 'Paul Sampe Lumba' नाम के एक शख्स की है। यह 7 साल पहले मर गये थे। इनके परिवार वालों ने इन्हें नये सूट के साथ नये चश्मे भी पहनाएं हैं।

हमारे देश में भी अपने परिजनों को याद करने के लिए उनका श्राद्ध करने की परम्परा रही है। दुनिया की सभी संस्कृतियों में अपने मृत परिजनों को याद करने के लिए अलग-अलग रीति-रिवाज़ बनाये गये हैं। स्थानीय माहौल और परम्पराएं उन रिवाजों को कभी-कभी इसी तरह का अनोखापन दे देते हैं।

आखिर क्यों हो रही इन महिलाओं की थाई की फोटो इतनी वायरल ?

ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ के

होटल के कमरे में पहुची लड़की, तभी बाथरूम से निकले माँ-बाप, और फिर....

दुनिया के ऐसे देश जहां रेप करने पर...

ब्लीच से जानिए, क्या आप प्रेग्नेंट है या नहीं !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -