भूकंप के झटकों से थर्राया इंडोनेशिया, जारी की गई सुनामी की चेतावनी
भूकंप के झटकों से थर्राया इंडोनेशिया, जारी की गई सुनामी की चेतावनी
Share:

पूर्वी इंडोनेशिया में मंगलवार को 7.7 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए है, इसके उपरांत सुनामी की चेतावनी दी जा चुकी है. US जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा है कि भूकंप 03:20 GMT पर फ्लोर्स सागर में 18.5 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर मौमेरे शहर के लगभग 100 किलोमीटर उत्तर में आया हुआ है.

पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने बोला है कि ''भूकंप केंद्र के 1,000 किमी (600 मील) तक तटों के पास खतरनाक लहरें उठने की आशंका है.'' USGS ने बोला है कि लोगों के हताहत होने की आशंका कम ही है, जबकि हाल में आए भूकंपों से सुनामी और भूस्खलन जैसे खतरे और भी तेजी से बढ़ते जा रहे है.

जहां इस बात का पता चला हैं कि वर्ष  2004 में इंडोनेशिया में सबसे खतरनाक भूकंप के झटके महसूस हुए थे. सुमात्रा के पास आए 9.1 तीव्रता के उस भूकंप के बीच सुनामी ने भी दस्तक दी थी और इंडोनेशिया में करीब डेढ़ लाख लोगों से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी. जिसके अतिरिक्त, JFZ जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के मुताबिक, इस  वर्ष मई में इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के उत्तर पश्चिमी तट पर 6.6 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस हुए थे. वहीं, वर्ष 2018 में एक शक्तिशाली भूकंप ने लोम्बोक द्वीप को बुरी तरह से प्रभावित किया था, इसके उपरांत अगले कुछ सप्ताह में कई और झटके महसूस हुए है. इसमें हॉलिडे द्वीप और पड़ोसी सुंबावा में 550 से ज्यादा  लोग मारे गए थे. 

टाइम 'पर्सन ऑफ़ थे ईयर' बने एलन मस्क, विश्व का सबसे रईस शख्स, लेकिन नहीं है खुद का घर

दक्षिण कोरिया: सभी सुधार केंद्रों पर अधिकारियों का परीक्षण किया जाएगा

काबुल ड्रोन हमला: अमेरिकी पेंटागन का कहना है कि हमले के लिए किसी अमेरिकी सैनिक को दंडित नहीं किया जाएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -