इस मुस्लिम देश में श्रीराम को ही मानते हैं अपना आदर्श, होती है रामलीला
इस मुस्लिम देश में श्रीराम को ही मानते हैं अपना आदर्श, होती है रामलीला
Share:

हिन्दू- मुस्लिम के बीच एक अंतर सभी जानते हैं. ऐसे ही रमजान का माह चल रहा है जिसमें हर मुस्लिम बंधू रोजा रखता है और इस्लाम से जुड़े हर काम को करता है जिससे उन्हें नेकी मिलती है. वहीं आपको पता ही है कि भारत में हिंदू धर्म के लोग मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को अपना भगवान और और उनके जीवन पर लिखी गई ‘रामायण’ को अपने सबसे बड़े धार्मिक ग्रंथ में से एक मानते हैं. लेकिन आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि पूरी दुनिया के सबसे अधिक मुस्लिम लोगों की आबादी वाले देश में भी लोग भगवान राम और रामायण के बेहद दीवाने हैं.

यह देश विश्व के मानचित्र पर दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है और इसकी आबादी लगभग 23 करोड़ है. इसका नाम इंडोनेशिया है और यह दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश है. यहां की अधिकतर जनसंख्या मुस्लिमों की हैं. यही नहीं इस देश में एक स्थान है जिसको अयोध्या कहा जाता है और यहां के लगभग सभी मुस्लिम भी भगवान राम को ही अपना आदर्श पुरुष और पवित्र रामायण को ही अपने दिल के करीब मानते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं, रामायण का वहाँ पर इतना अधिक प्रभाव है कि आज भी इस देश के कई इलाकों में रामायण के अवशेष और पत्थरों पर की जाने वाली नक्काशी पर रामकथा के चित्र यहां मिलते हैं. बता दें कि 1973 में इस देश की सरकार ने एक अंतर्राष्ट्रीय रामायण महोत्सव सम्मेलन का आयोजन करवाया था और काफी देशों से रामलीला के कलाकार यहां आए थे. यानि ये एक एकलौता देश है जहां पर रामायण का इतना महत्त्व है. 

भारत का सबसे खतरनाक किला, ज़रा सी भी चूक हुई तो सीधे मौत से सामना

Haldiram में कपल ने ऑर्डर किया खाना, निकली ऐसी चीज़ कि पहुँच गए अस्पताल

इस रेस्टोरेंट में लड़की की स्कर्ट नापकर होता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -