गूंज उठा माउंट सिनाबंग, 2, 000 मीटर की ऊंचाई पर गए राख के स्तंभ
गूंज उठा माउंट सिनाबंग, 2, 000 मीटर की ऊंचाई पर गए राख के स्तंभ
Share:

इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में माउंट सिनाबंग गुरुवार को फट गया, जो अपने चरम से पूर्व की ओर 2,000 मीटर की ऊंचाई तक घने राख के स्तंभ के साथ फट गया, समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया। पीवीएमबीजी के अधिकारी मोह नुरुल असरोरी ने कहा कि भूकंप ने गुरुवार सुबह 11.19 बजे विस्फोट किया, जो 319 सेकंड तक चला। 

केंद्र ने सिफारिश की कि लोग चोटी के 3 किलोमीटर के दायरे में खतरे के क्षेत्र में न जाएं। लोगों से यह भी आग्रह किया कि वे ऐसी नदियों से बचें जो पहाड़ में उत्पन्न होती हैं और मास्क पहनना पड़ता है जब उन्हें दूषित हवा से दूर रखने के लिए अपने घरों को छोड़ना पड़ता है। इस साल आखिरी विस्फोट मार्च में हुआ था। 

कारो जिले में स्थित माउंट सिनाबंग, 2010 से उखड़ रहा है। 2014 में विस्फोट होने पर सोलह लोग मारे गए थे और हजारों अन्य लोग घर से भागने को मजबूर हो गए थे। 2016 में, नौ लोगों की मौत हो गई। 8 अगस्त 2020 को, एक और विस्फोट ने हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया और तीन गांवों को बंद कर दिया। सिनाबंग इंडोनेशिया में 129 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, 17,500 से अधिक द्वीपों के लिए एक विशाल-द्वीपसमूह राष्ट्र का घर है।

कोरोना महामारी के चलते क्रिस्टोफ रीच ने बेचा लक्जरी टाउनहाउस

चीन ने अनिश्चित काल के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ प्रमुख आर्थिक वार्ता को किया रद्द: NDRC

जानिए क्या है वर्ल्ड एथलेटिक्स डे का उद्देश्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -