शोधकर्ताओं को मिली दुनिया की सबसे पुरानी पशु गुफा
शोधकर्ताओं को मिली दुनिया की सबसे पुरानी पशु गुफा
Share:

पुरातत्वविदों को दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात गुफा कला यानि एक जंगली सुअर की आदमकद तस्वीर मिली है जिसे कम से कम 45,500 साल पहले इंडोनेशिया में चित्रित किया गया था। दक्षिण सुलावेसी में जिन गुफा चित्रों को दिखाया गया है, उनमें एक जंगली सुअर, एक जंगली सुअर का एक आलंकारिक चित्रण है जो इस इंडोनेशियाई द्वीप के लिए स्थानिक है। साइंस एडवांस में बुधवार को प्रकाशित खोज, इस क्षेत्र में आधुनिक मनुष्यों के लिए कुछ शुरुआती पुरातात्विक साक्ष्य का भी प्रतिनिधित्व करता है।

ऑस्ट्रेलिया में ग्रिफ़िथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एडम ब्रुम ने कहा, "सुलावेसी मस्ती सुअर की पेंटिंग, जो हमने लीनग टेडॉन्गे की चूना पत्थर की गुफा में पाई थी, अब दुनिया में कला का सबसे पहला ज्ञात प्रतिनिधित्व कार्य है।" "गुफा एक घाटी में है जो खड़ी चूना पत्थर की चट्टानों से घिरी हुई है, और केवल शुष्क मौसम में एक संकीर्ण गुफा मार्ग से सुलभ है, क्योंकि घाटी का फर्श पूरी तरह से गीले मौसम में बह गया है।" उन्होंने कहा कि इस छिपे हुए घाटी में रहने वाले अलग-थलग बुगिस समुदाय का दावा है कि यह पहले कभी पश्चिमी देशों में नहीं गया था।

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया है कि सुलावेसी मस्ति पिग पेंटिंग, जो कि कम से कम 45,500 साल पहले की है, एक रॉक आर्ट पैनल का हिस्सा है जो लीनग टेडॉन्गे की पीछे की दीवार के साथ एक उच्च कगार के ऊपर स्थित है। "यह एक छोटे से शिखा के साथ एक सुअर को दिखाता है, जो बालों के सामने और आँखों के सामने सींग वाले चेहरे के मौसा की एक जोड़ी है। वयस्क नर सुलावेसी मस्तिष्कीय सुअरों की एक विशेषता है," ब्रूम ने कहा- "लाल गेरू के रंग का उपयोग करके चित्रित, सुअर दो अन्य मस्सा सुअरों के बीच लड़ाई या सामाजिक बातचीत का अवलोकन करता प्रतीत होता है।"

बांग्लादेश के रोहिंग्या शिविर में आग लगने से मचा कोहराम

जो बिडेन ने महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के लिए इस योजना को किया पेश

अफगान कमांडो फोर्स ने तालिबान जेल से 13 नागरिकों और 1 पुलिसकर्मी को किया रिहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -