+

भारत-अमेरिका बैठक में चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत-अमेरिका बैठक में  चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली:  वॉशिंगटन में होने वाली बैठक में भारत और अमेरिका के व्यापार मंत्रियों की चिकित्सा उपकरणों, कृषि और भारत के लिए अमेरिका की तरफ से निर्यात प्रबोधन फिर से बहाल किए जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अग्रसरता में एक अतंर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर के साथ बातचीत के लिए अमेरिका गया है।

 भारतीय प्रतिनिधिमंडल में कृषि मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। दोनों पक्ष लंबित द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों पर चर्चा करेंगे ताकि ऐसे निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके जो दोनों पक्षों के लिए फ़ायदेमंद हो। दोनों पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने के लिए व्यापार पैकेज पर बातचीत कर रहे हैं। अमेरिका ने भारतीय निर्यातकों को जीएसपी के वजह दिए जाने वाले निर्यात प्रोत्साहनों को वापस ले लिया था। तब भारत ने इसके जवाब में अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया था। 

इसके साथ ही भारत जीएसपी (सामान्यीकृत तरजीही व्यापार व्यवस्था) के तहत कुछ घरेलू वस्तुओं पर निर्यात लाभ फिर से देने के साथ कृषि, वाहन, वाहन कल-पुर्जे और इंजिनियरिंग सामानों के लिए अपने उत्पादों के लिए बाजार पहुंच की मांग कर रहा है। वहीं अमेरिका डेयरी उत्पादों और चिकित्सा उपकरणों के लिए बेहतर बाजार पहुंच चाहता है। अफसरों ने कहा, 'बैठक में इन सभी मुद्दों पर चर्चा होनी है।' अमेरिका को भारत निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत करीब 6 अरब डॉलर का निर्यात करता है। इस स्थिति को देखते हुए भारत कुछ स्टील और ऐल्युमिनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाए गए ऊंचे शुल्क से छूट की मांग कर सकता है।

भारत छोड़ने वाले बयान के लिए वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक ने सरकार से मांगी माफी

अब वोडाफोन आईडिया में निवेश नहीं करेगा बिरला ग्रुप, दिवालिया हो सकती है दोनों कंपनी

डिमांड ने बढ़ाए सोने-चांदी के दाम, जानिए आज की कीमतें