हज़ारों फ़ीट की ऊंचाई और माइनस डिग्री तापमान के बीच, ITBP के जवानों ने किया योगाभ्यास
हज़ारों फ़ीट की ऊंचाई और माइनस डिग्री तापमान के बीच, ITBP के जवानों ने किया योगाभ्यास
Share:

देहरादून: 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को इंडो-तिब्‍बतन बार्डर पुलिस फोर्स (आईटीबीपी) के जवानों ने देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी तैनाती के स्थानों पर योगाभ्यास किया। हिमालयी उच्च तुंगता (हाई एल्टीट्यूड) के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित बल की अग्रिम चौकियों पर भी जवानों ने उत्साहपूर्वक योगाभ्यास किया। 

लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम व अरूणाचल प्रदेश में स्थित आईटीबीपी के जवानों, महिला कर्मियों एवं उनके परिवारों द्वारा संयुक्त रूप से योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया गया। आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, बल के तक़रीबन 50 हजार जवानों ने योग में हिस्सा लिया, जिसमें लद्दाख क्षेत्र के ऐसे स्थान भी शामिल हैं, जिनकी ऊंचाई 19000 फीट और तापमान माइनस डिग्री में होता है।

सिक्किम में ओ।पी। दोरजिला (18750 फीट), रोहतांग पास (13000 फीट), उत्तराखंड में वसुधरा ग्लेशियर तथा अरूणाचल प्रदेश के बीहड़ वर्षा वनों और नदी तटों आदि पर भी जवानों ने योगाभ्यास किया। इसके साथ ही आईटीबीपी के जवानों ने देश के विभिन्न  28 चिह्नित शहरों में आयोजित किए गए योगाभ्यासों में भी हिस्सा लिया। आईटीबीपी के प्रवक्‍ता विवेक कुमार पांडेय ने मीडिया को बताया कि बल के प्रशिक्षण संस्थानों में बल में कार्यरत घोड़ों एवं श्वानों के साथ भी योगाभ्यास किया गया।

5वे योग दिवस पर कैटरीना कैफ भी दिखी योग मुद्रा में, तस्वीर हो रही वायरल

सूरत में योगाभ्यास करवाती दिखी शिल्पा शेट्टी, शेयर किया वीडियो

Yoga Day 2019 : ये दो योगासन अपने ब्लड सर्कुलेशन को कर सकते हैं ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -