भारत की तल्खी के बाद पाक ने पीछे लिए अपने कदम, इंडो-पाक वार्ता रद्द
भारत की तल्खी के बाद पाक ने पीछे लिए अपने कदम, इंडो-पाक वार्ता रद्द
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान द्वारा आतंकी वारदातें थमे बिना भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता प्रक्रिया को जारी रख पाना संभव नहीं बताया गया है। ऐसे में पाकिस्तान ने भी काफी विचार - विमर्श के बाद अपने कदम पीछे ले लिए हैं। पाकिस्तान द्वारा वार्ता की प्रक्रिया से पीछे हटने का निर्णय ले लिया गया है। दूसरी ओर भारत द्वारा स्पष्टतौर पर कहा गया है कि कश्मीर पर की गई बातचीत और अलगाववादियों से चर्चा दोनों स्वीकार नहीं है। अलगाववादियों से भेंट वार्ता स्वीकार नहीं की जाएगी। 

दूसरी ओर पाकिस्तान विदेश विभाग की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान अपनी बात फिर से कह रहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तरीय वार्ता भारत द्वारा दी गई शर्तों के आधार पर नहीं की जाएगी। पाकिस्तान की घोषणा पर जिस तरह का विवाद किया गया है, उसका पटाक्षेप हो गया है. आखिर इसे पहले कौन करे दोनों ही पक्षों के बीच बीते दो दिनों से चले आ रहे तनाव के कारण वार्ता का भविष्य पहले स्पष्ट नहीं था, मगर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पाकिस्तान को चेतावनी दे दी गई थी कि वह अलगाववादियों से चर्चा न करे।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि आतंकवाद को लेकर जुड़े मसलों पर दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मसले पर चर्चा करने को बेहद आवश्यक जताया। उनका कहना था कि पाकिस्तान कश्मीर मसले पर बात करना चाहता है।

उफा समझौते के साथ ही पाकिस्तान विभिन्न समझौते के तहत कश्मीर पर बात कर रहा है। ऐसे में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अलगाववादियों से चर्चा करेगा। मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वर्ष 1998 में हुए समझौतों के साथ अन्य समझौतों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता आतंकवाद को जारी रखते हुए नहीं हो सकती है। भारत और पाकिस्तान के बीच की जाने वाली वार्ता इसलिए ही हर बार रद्द की गई क्योंकि पाकिस्तान हर बार आतंकवाद और घुसपैठ की कार्रवाई नहीं रोक रहा था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -