उच्च एडीएचडी-लक्षण वाले व्यक्तियों में बढ़ सकता है अनिद्रा का खतरा
उच्च एडीएचडी-लक्षण वाले व्यक्तियों में बढ़ सकता है अनिद्रा का खतरा
Share:

उच्च ध्यान-घाटे-अति-सक्रियता-विकार लक्षणों (एडीएचडी) वाले व्यक्ति जो निदान के लिए मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, कम एडीएचडी-लक्षणों वाले व्यक्तियों की तुलना में एक नींद की रात के बाद भावनात्मक नियंत्रण से जुड़े कार्यों को करने में सक्षम हैं, निष्कर्षों को एक नया सुझाव दें कॉरोलिटिक न्यूरोसाइंस और न्यूरोइमेजिंग रिपोर्ट नामक बायोलॉजिकल साइकियाट्री में प्रकाशित करोलिंस्का इंस्टीट्यूट से अध्ययन किया।

हालांकि यह कई संज्ञानात्मक हानि पैदा कर सकता है, अनिद्रा के प्रभाव के प्रति संवेदनशीलता में पर्याप्त व्यक्तिगत भिन्नता है। इस परिवर्तनशीलता का कारण लंबे समय तक एक अनसुलझा शोध प्रश्न रहा है। वर्तमान अध्ययन में, केआई शोधकर्ताओं ने जांच की कि नींद की कमी हमारे कार्यकारी कार्यों को कैसे प्रभावित करती है, जो कि केंद्रीय संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को कहना है जो हमारे विचारों और कार्यों को नियंत्रित करते हैं। वे यह भी पता लगाना चाहते थे कि क्या एडीएचडी की प्रवृत्ति वाले लोग अनिद्रा के प्रति अधिक संवेदनशील हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक गंभीर कार्यात्मक हानि होती है। एडीएचडी (ध्यान में कमी अति सक्रियता विकार) की विशेषता अशुद्धता, आवेगशीलता और अति सक्रिय है हालांकि, लक्षण व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं और अक्सर भावनात्मक अस्थिरता भी शामिल होती है।

अध्ययन में एडीएचडी निदान के बिना 17 से 45 वर्ष की आयु के बीच 180 स्वस्थ प्रतिभागी शामिल थे। ब्राउन अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर (B-ADD) स्केल पर असावधानी और भावनात्मक अस्थिरता की प्रवृत्ति का आकलन किया गया।

सेलेना गोमेज़ ने 2021 में अपने नए एल्बम को लेकर दिया ये संकेत

शानिया ट्वेन ने ब्रैड पिट के 57 वें जन्मदिन पर दी बधाई

टीना फे ने किया खुलासा, कहा- महामारी के दौरान मैंने बचाई थी एक आदमी की जान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -