बालों को नेचुरल तरीके से काला करता है इंडिगो पाउडर
बालों को नेचुरल तरीके से काला करता है इंडिगो पाउडर
Share:

आजकल ज्यादातर लोग अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. अपने बालों को कलर करने के लिए लोग कई तरह के हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, पर मार्केट में मिलने वाले हेयर डाई में केमिकल की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो इंडिगो डाई का इस्तेमाल करें. 

इंडिगो डाई के इस्तेमाल से आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला बना सकते हैं. इंडिगो डाई इंडिगोफेरा टिंक्टोतिया नाम के पौधे से मिलता है. इसका रंग गहरा नीला होता है. वैसे तो इंडिगो डाई का इस्तेमाल जींस और दूसरे कपड़ो को कलर करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा बिच्छू के काटने और ओवेरियन और पेट के कैंसर में भी इंडिगो डाई का इस्तेमाल किया जाता है. 

बालों को काला करने के लिए भी आप इंडिगो डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इंडिगो डाई का इस्तेमाल करने के लिए 120 ग्राम मेहंदी में 7 ग्राम इंडिगो पाउडर डालकर चाय पत्ती के पानी से घोलें. अब इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठने पर इसमें चार पांच बूंद नीलगिरी का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें. बाद में इसे अपने बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें. 2 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल नेचुरल रूप से काले हो जाएंगे. इस बात का ध्यान रखें कि इंडिगो डाई को भिगोने के लिए लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करें.

 

जानिए क्या है काजल अग्रवाल की खूबसूरती का राज

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में चाय पीने के नुकसान

तेज धूप में पाए खिली-खिली और चमकदार त्वचा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -