Tejas में लगेगी ध्वनि से 4 गुना रफ़्तार वाली स्वदेशी 'अस्‍त्र' मिसाइल, पूरा हुआ ट्रायल
Tejas में लगेगी ध्वनि से 4 गुना रफ़्तार वाली स्वदेशी 'अस्‍त्र' मिसाइल, पूरा हुआ ट्रायल
Share:

नई दिल्‍ली: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जातरी गतिरोध के बीच भारतीय सेना अपने आप को और मजबूत बनाने में जुटी हुई है. इसके तहत फ्रांस से बेहद ताकतवर राफेल लड़ाकू विमान मंगाए गए. इसके साथ स्‍वदेशी स्‍तर पर भी मिसाइलों और विमानों को तैयार किया जा रहा है. 

इसके तहत स्‍वदेशी मल्‍टीरोल जेट तेजस में अब हवा से हवा में मार करने में सक्षम, ध्वनि की रफ्तार से चार गुना रफ़्तार से वार करने वाली स्‍वदेशी 'अस्‍त्र' मिसाइल (Astra Missile) लगाने की कवायद चल रही है. जल्‍द तेजस में ये ताकतवर मिसाइल लगा दी जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इस ताकतवर मिसाइल अस्‍त्र को तेजस से जोड़ा जा चुका है. इसके साथ ही अब उनका जमीनी स्‍तर पर किया गया ट्रायल भी संपन्न हो चुका है. 

यह मिसाइल ध्‍वनि की गति से चार गुना ज्यादा रफ्तार से सटीक वार करती है. ऐसे में इससे बच पाना तक़रीबन नामुमकिन है. अब तेजस विमान और अस्‍त्र मिसाइल का फ्लाइट ट्रायल अगले कुछ महीनों में करने का प्लान है. हवा से हवा में मार करने वाली स्‍वदेशी 'अस्त्र' मिसाइल लगभग 3.8 मीटर लंबी और 7 इंच चौड़ी है. मिसाइल का भार 154 किलोग्राम है. इस शक्तिशाली स्‍वदेशी मिसाइल को रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. यह पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से बनी है.

बंद हुआ लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन का संचालन, बताई गई ये वजह

कांग्रेस नेता नवाब मालिक का बड़ा बयान, कहा- "पाकिस्तान और बांग्लादेश को मिलाकर एक देश बनाती है..."

केयर ने लक्ष्मी विलास बैंक रेटिंग में किया संशोधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -