India vs New Zealand : बगैर खेले फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, अगर हुआ कुछ ऐसा

Jul 09 2019 10:36 AM
India vs New Zealand : बगैर खेले फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, अगर हुआ कुछ ऐसा

बीते दिनों बहुत सारे मैच बारिश की वजह से रदृ हुए है. इस समय काले बादल विश्व कप 2019 पर  मंडरा रहे हैं. इंग्लैंड में हो रहे विश्व कप में अभी तक चार मैच बारिश की वजह से रद्द हो चुके हैं. अब खतरा सीधे सेमीफाइनल पर आ पहुंचा है. रिपोर्ट की माने तो सेमीफाइनल भी बारिश में रद्द हो सकता है. हालांकि, विश्व कप में फाइनल और सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है. लेकिन मैनचेस्टर में रिजर्व डे के दिन भी जबरदस्त बारिश की संभावना है. ऐसे में हो सकता है कि पहला सेमीफाइनल बारिश में रद्द हो जाए. ऐसी परिस्थिती में क्या होगा आइए जानते है.

जन्मदिन से ठीक पहले धोनी पर मेहरबान हुआ ICC, दे डाला इतना अनोखा गिफ्ट

अगर सेमीफाइनल बारिश की वजह से रद्द होता है, तो इसका सीधा फायदा टीम इंडिया को मिलेगा। भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी. यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि आइसीसी के नियम कहते हैं. नियमों के मुताबिक लीग मैच में प्वॉइंट टेबल पर टॉप करने वाली टीम फाइनल खेलेगी. ऐसे में भारत जो कि प्वॉइंट टेबल पर नंबर एक पोजीशन पर है, वह आराम से फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. इससे पहले सेमीफाइनल अभी तक ऐसा नहीं हुआ है. हालांकि, अगर मैच रद्द होता है तो इसका नुकसान टिकट खरीदने वाले दर्शकों को नहीं होगा. आइसीसी के नियमों के मुताबिक उन्हें ऐसी परिस्थिती में पैसे वापस मिलेंगी. अगर बात फाइनल की हो, तो नियम बदल जाते हैं. फाइनल में मैच रद होने पर ऐसा नहीं होगा कि टीम इंडिया चैंपियन बन जाए. फाइनल अगर बारिश की वजह से रद होता है, तो दोनों टीमों को संयुक्तरुप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि फाइनल मुकाबला रविवार 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा. हालांकि, फाइनल के लिए भी एक रिजर्व डे रखा गया है.

जन्मदिन विशेष : बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई करता है 'माही' से प्यार, ये बातें बनाती है उन्हें महान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बात की संभावना है कि बारिश के चलते मैच रद्द हो जाए. मौसम रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार दोपहर से बूंंदाबांदी शुरू होगी, जो लगातार दोनों दिन चलेगी. ऐसे में हो सकता है कि भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंच जाए. हालांकि, फैंस चाहेंगे कि मैच हो और उन्हें भरपूर मनोरंजन मिले. यह भी हो सकता है कि बारिश की वजह मैच में बाधा हो, लेकिन फिर DLS के आधार पर फैसला होगा. माना जा रहा है कि मैनचेस्टर में दोपहर से बूंदाबांदी होनी की संभावना है. वहीं, मैच सुबह ही शुरू हो जाएगा. ऐसे में अगर मैच के बीच में बारिश खलल डालती है, तो मैच में DLS अपना रोल निभाएगी. इस परिस्थिति में टॉस की भूमिका अहम हो जाती है. जो भी टीम टॉस जीतेगी, वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी. क्योंकि DLS में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को नुकसान होताा है. अब देखना है कि मैच में बारिश क्या गुल खिलाती है.

जन्मदिन विशेष : दादा-महाराज-टाइगर बुलाती है दुनिया, जानिए गांगुली की 21 ख़ास बातें...

क्या श्रीलंका के इस खिलाड़ी की सेंचुरी है 'मनहूस', हर बार मिली हार

नीदरलैंड्स के इस महान खिलाड़ी ने फुटबॉल से लिया संन्यास