भारत का WPI मुद्रास्फीति में देखने को मिला उछाल
भारत का WPI मुद्रास्फीति में देखने को मिला उछाल
Share:

भारत में थोक मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति (WPI) कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के रूप में दो से अधिक वर्षों में उच्चतम पर पहुंच गई। खाद्य, ईंधन और बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण WPI मुद्रास्फीति लगातार दूसरे महीने बढ़कर फरवरी में 4.17 परसेंट के 27 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई। WPI मुद्रास्फीति जनवरी में 2.03% और पिछले साल फरवरी में 2.26 परसेंट थी। कीमतों में नरमी के महीनों के बाद, फरवरी में खाद्य लेखों में 1.36 प्रतिशत मुद्रास्फीति देखी गई। जनवरी में यह (माइनस) - 2.80 परसेंट था। 

सब्जियों की फरवरी में कीमत में वृद्धि दर -2.90 से अधिक थी, जो पिछले महीने में -20.82 प्रतिशत थी। फरवरी में दालों की मुद्रास्फीति 10.25 प्रतिशत थी, जबकि फलों में यह 9.48 प्रतिशत थी। ईंधन और बिजली की टोकरी में मुद्रास्फीति फरवरी में 0.58 परसेंट थी, जबकि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर जनवरी में 4.78 परसेंट पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतें ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंच गई हैं।

क्योंकि हाल के महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ी हैं और केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर उच्च अप्रत्यक्ष करों के कारण आईसीआरए लिमिटेड की प्रधान अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि फरवरी में डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति में दोगुनी बढ़ोतरी, वैश्विक जोखिम-भावना के कारण कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि को दर्शाता है, कच्चे तेल और ईंधन की कीमतों को सख्त करने के साथ-साथ अनुकूल आधार प्रभाव के लुप्त होने के लिए। खाद्य वस्तुएं। फरवरी में कोर महंगाई 5.5 प्रतिशत पर थी।

अप्रैल में भारत दौरे पर आएँगे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर होगी चर्चा

देश में फिर बेकाबू हुआ कोरोना, पीएम मोदी ने बुलाई मुख्यमंत्रियों की बैठक

देश के पहले सीडीएस है जनरल बिपिन सिंह रावत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -