भारत के गेहूं के निर्यात में वृद्धि हुई है, लेकिन वैश्विक निर्यात में अनुपात अभी भी 1% से कम है
भारत के गेहूं के निर्यात में वृद्धि हुई है, लेकिन वैश्विक निर्यात में अनुपात अभी भी 1% से कम है
Share:

यूक्रेन के साथ रूस के युद्ध के बाद भारत से गेहूं के निर्यात में वृद्धि के बाद, ऐसे संकेत हैं कि भारत दुनिया का शीर्ष गेहूं निर्यातक बनने का मौका समझ सकता है, शायद रूस और यूक्रेन को विस्थापित कर सकता है।

इस मौके को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पहचाना है। पीएम मोदी ने टिप्पणी की कि भारत मंगलवार को भारत के विकास के लिए वित्तपोषण पर बजट के बाद के वेबिनार के दौरान रूस और यूक्रेन द्वारा छोड़े गए शून्य को भर सकता है।

उन्होंने कहा, ''भारतीय गेहूं में दुनिया की दिलचस्पी हाल के वर्षों में बढ़ी है। क्या हमारे वित्तीय संस्थान, निर्यात-आयात ब्यूरो और शिपिंग उद्योग तैयार हैं? क्या वे उस विशाल क्षमता को भुनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रहे हैं जिसने खुद को भारत के सामने प्रस्तुत किया है? " प्रधानमंत्री मोदी ने कहा।

रूस और यूक्रेन संयुक्त रूप से वैश्विक गेहूं निर्यात का 25 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक होने के बावजूद, भारत दुनिया भर में गेहूं के निर्यात में केवल 1% के लिए योगदान देता है। और अब, यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और इसके परिणामस्वरूप बाजार में व्यवधान के परिणामस्वरूप, भारत शून्य को भरने में सक्षम हो सकता है।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का 92 साल की उम्र में निधन

फिलीपीन राष्ट्रपति ने यौन सहमति की उम्र को 12 से बढ़ाकर 16 करने का विधेयक पेश किया

तालिबान ने लोगों से हथियार सौंपने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -