नेपाल के साथ भारत के संबंध 'अद्वितीय' हैं: पीएम मोदी
नेपाल के साथ भारत के संबंध 'अद्वितीय' हैं: पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 मई को कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के लिए पड़ोसी देश में लुंबिनी की यात्रा से एक दिन पहले नेपाल के साथ भारत के संबंध "अद्वितीय" हैं।

मोदी ने एक बयान में कहा कि वह भारत में पिछले महीने अपनी 'रचनात्मक' वार्ता के बाद नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से फिर से मिलने को लेकर उत्सुक हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पक्ष पनबिजली, विकास और कनेक्टिविटी सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए अपने साझा समझौते पर निर्माण करेंगे।

उन्होंने कहा, 'नेपाल हमारे सबसे करीबी सहयोगियों में से एक है। हमारा तंग संबंध भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों के बीच संपर्क की नींव पर बनाया गया है" अपने विदाई बयान में, प्रधान मंत्री ने कहा।  "मेरी यात्रा इन समय-सम्मानित संबंधों को याद करने और विकसित करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो पीढ़ियों से पोषित हैं और हमारे इंटरमिक्सिंग के लंबे इतिहास में प्रलेखित हैं," प्रधान मंत्री ने कहा।

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री 16 मई को लुंबिनी की एक दिवसीय यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री की नेपाल यात्रा 2014 के बाद से उनकी पांचवीं यात्रा होगी। उन्होंने कहा, 'बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर, मैं मायादेवी मंदिर में प्रार्थना करने के लिए उत्सुक हूं। मैं उन लाखों भारतीयों के नक्शेकदम पर चलने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं जिन्होंने भगवान बुद्ध के पवित्र जन्मस्थान का दौरा किया है।

राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, आज संभालेंगे कार्यभार

MP: दो मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

भारत ने अप्रैल में 8.8 मिलियन नौकरियां जोड़ीं: सीएमआईई डेटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -