रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत की स्थिति स्पष्ट है: विदेश मंत्री जयशंकर
रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत की स्थिति स्पष्ट है: विदेश मंत्री जयशंकर
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष पर भारत का स्पष्ट विचार है और इस बात पर जोर दिया गया है कि नई दिल्ली 'शत्रुता बंद करने, बातचीत में लौटने और राष्ट्रीय संप्रभुता का आग्रह करती है।

रायसीना डायलॉग में एक चर्चा के दौरान, जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन में संकट वर्तमान में सबसे प्रमुख संकटों में से एक है, "न केवल हितों या आदर्शों के कारण दांव पर है, बल्कि वैश्विक परिणामों के कारण भी है। 

युद्ध पर भारत की स्थिति के बारे में एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा: "जब एशिया में नियम-आधारित प्रणाली पर हमला किया जा रहा था, तो यूरोप की सलाह वाणिज्य बढ़ाने की थी। कम से कम हम आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दे रहे हैं.' उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि अफगानिस्तान में जो हुआ वह नियम आधारित आदेश का स्पष्ट प्रदर्शन था.

हमें कूटनीति में लौटने के लिए एक साधन खोजना होगा, और ऐसा करने के लिए, हमें युद्ध को समाप्त करना होगा." युद्ध के दीर्घकालिक प्रभावों का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि "कोई विजेता नहीं होगा" और तत्काल चिंता तेल और खाद्य कीमतों पर प्रभाव है।

जयशंकर ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को जो झटके का सामना करना पड़ रहा है, खासकर कोविड-19 महामारी के आखिरी दो वर्षों में, अफगानिस्तान और यूक्रेन और पश्चिम और रूस, अमेरिका और चीन के बीच तनाव.' जयशंकर से जब पूछा गया कि 'तीन चीजें उन्हें रात में क्या रखती हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन चीन के लिए मिसाल नहीं है. इसी तरह की घटनाएं पिछले एक दशक से यूरोप के ध्यान के बिना एशिया में हो रही हैं।

IIT मद्रास में कोविड के 32 नए मामले, कुल केस 111 हुए

अलवर में प्राचीन मंदिर तोड़े जाने पर तीन अधिकारी निलंबित, लेकिन कांग्रेस MLA पर अब भी कोई कार्रवाई नहीं

गर्मी का प्रकोप! इस राज्य में बदली स्कूलों की टाइमिंग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -